LIC कर्मचारी और एजेंटों को तोहफा! अब 5 लाख रुपए मिलेगी ग्रेच्‍युटी, पेंशन और कमीशन में भी हुआ इजाफा 

LIC Hikes Gratuity For Agents: एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. एलआई का देशभर में एजेंट नेटवर्क है. ग्रेच्युटी लिमिट बढ़ाने से एलआईसी के 13 लाख से अधिक एजेंटों को फायदा मिलेगा. 

एलआईसी एजेंटों की ग्रेच्‍युटी बढ़ी (प्रतीकात्मक फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:00 PM IST
  • इस फैसले से 13 लाख से अधिक एजेंट्स को होगा फायदा
  • टर्म इंश्योरेंस कवर को भी बढ़ाया गया 

LIC Agent Gratuity: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने साल 2023 खत्म होने से पहले अपने एजेंटों को बड़ी खुशखबरी दी है. एलआईसी ने अपने एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी लिमिट को 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है. ग्रेच्युटी में यह बढ़ोतरी भारतीय जीवन बीमा निगम (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन करके लागू की गई है. 

नए नियम 6 दिसंबर से लागू 
एलआईसी ने कहा है कि इन नियमों को भारतीय जीवन बीमा निगम (एजेंट) संशोधन विनियम, 2023 कहा जा सकता है. नया नियम एलआईसी के 6 दिसंबर 2023 के ऑफिशियल गैजेट के पब्लिकेशन की तारीख से लागू हुआ है. एलआईसी ने इस बारे में शेयर बाजार को भी जानकारी दी है. फेमिली पेंशन की दर 30 फीसदी करने और रिन्‍यूअल कमीशन दोबारा चालू करने का नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. एलआईसी के इस फैसले से 13 लाख से अधिक एजेंट्स को फायदा होगा.

टर्म इंश्‍योरेंस कवर भी बढ़ा
एजेंट के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर 3,000 से लेकर 10,000 रुपए था, जिसे बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपए कर दिया गया है. इससे एजेंट के परिवारों को बेहतर सुरक्षा कवर मिलेगा. 

रिन्‍यूअल कमीशन बहाल
LIC ने रिन्युअल कमीशन को भी बहाल कर दिया है. इस बहाली से एजेंट को काफी राहत मिलेगी. अब एलआईसी ने फिर नियुक्त किए गए एजेंट को भी रिन्यूअल कमीशन पाने का हकदार माना है. अभी तक के LIC के नियमों के मुताबिक एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत किसी भी बिजनेस पर रिन्यूअल कमीशन के हकदार नहीं थे.

देश की इतनी आबादी के पास नहीं है बीमा 
देश की 95 फीसदी आबादी के पास इंश्योरेंस नहीं है. यह चौंकाने वाला खुलासा हाल ही में आई भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की रिपोर्ट से हुआ था. IRDAI के चेयरमैन देवाशीष पांडा ने रिपोर्ट जारी करते हुए बीमा कंपनियों से और बेहतर कोशिश करने की अपील की थी. देश में बीमा को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान यही एजेंट देने वाले हैं.

6 महीने में 30% से ज्यादा रिटर्न
एलआईसी के शेयर ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है. 6 महीने में शेयर में 32 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है. एक महीने में इसमें 30 फीसदी की तेजी आई है. जबकि साल 2023 में अब तक यह 12 फीसदी उछला है. एक साल में शेयर 15 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है. 

 

Read more!

RECOMMENDED