Job For You: देश में जून तिमाही में तेज भर्ती की योजना बना रहीं कंपनियां, सैलरी भी बढ़ने की उम्मीद, जानें यूएस और चीन नौकरी देने में हैं किस स्थान पर

अप्रैल-जून 2024 में नौकरी देने के मामले में भारत दुनिया के देशों में सबसे आगे रहेगा. इस दैरान 36 फीसदी घरेलू कंपनियां अप्रैल-जून में कर्मचारियों की भर्ती कर सकती हैं. देश की सबसे बड़ी कंपनियां 44 फीसदी भर्तियां कर सकती हैं. इस दैरान कई कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा कर सकती हैं.

Job For You
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 11:22 AM IST
  • दुनिया के 42 देशों के बीच सबसे मजबूत नियुक्ति परिदृश्य है इंडिया का
  • सबसे अधिक भर्तियां हेल्थकेयर एवं लाइफ साइंस क्षेत्र में होंगी

यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी (Job) की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अच्छी है. देश की कई नामी कंपनियां अपना स्टाफ बढ़ाने की योजना बना रही हैं. आपको यहां जॉब मिल सकता है. मैनपावरग्रुप (ManpowerGroup) टेस्ट जॉब्स आउटलुक सर्वेक्षण के अनुसार करीब 36 फीसदी घरेलू कंपनियां अप्रैल-जून में कर्मचारियों की भर्ती कर सकती हैं. 42 देशों की 3,150 कंपनियों के साथ बातचीत करने के बाद सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की गई है. 

भारत की सबसे मजबूत स्थिति 
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के 42 देशों के बीच सबसे मजबूत नियुक्ति परिदृश्य भारत का है. अप्रैल-जून 2023 के मुकाबले भारत का शुद्ध रोजगार परिदृश्य 6 प्रतिशत मजबूत हुआ है. 50 प्रतिशत नियोक्ताओं ने समीक्षाधीन अवधि में वेतन वृद्धि की बात कही है. वहीं 14 प्रतिशत ने कमी की आशंका जताई, जबकि 33 प्रतिशत कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद कर रहे हैं. 

नौकरी देने के मामले में भारत से पीछे रहेंगे ये देश 
अप्रैल-जून में नौकरी देने के मामले में भारत दुनिया के देशों में सबसे आगे रहेगा. भारत की सबसे बड़ी कंपनियां अप्रैल-जून में 44 फीसदी भर्तियां कर सकती हैं. उसके बाद बड़े संगठन (43 फीसदी) और बड़े उद्यमों (40 फीसदी) का स्थान आता है.अमेरिका में इस दौरान 34 फीसदी और चीन में 32 फीसदी कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी दे सकती हैं. ताइवान में 12 फीसदी और जापान में 11 फीसदी भर्तियां हो सकती हैं. इस मामले में रोमानिया सबसे पीछे है, जहां दो फीसदी लोगों की छंटनी की आशंका है. इस दौरान वैश्विक औसत 22 फीसदी रहने का अनुमान है. 

इन क्षेत्रों में होंगी सबसे अधिक भर्तियां
सबसे अधिक भर्तियां हेल्थकेयर एवं लाइफ साइंस क्षेत्र में होंगी. यहां 44 फीसदी भर्तियां हो सकती हैं. इसके बाद कम्युनिकेशन सेवा क्षेत्र में 43 फीसदी, सूचना प्रौद्योगिकी में 41 फीसदी और ऊर्जा-यूटिलिटी में 20 फीसदी भर्तियां हो सकती हैं. नॉर्थ इंडिया की कंपनियां 40 फीसदी भर्तियां करेंगी. पश्चिमी भारत की कंपनियां 35 फीसदी, दक्षिण भारत की 33 फीसदी और पूर्वी भारत की कंपनियां 30 फीसदी भर्ती करेंगी. 

जरूरत के हिसाब से हुनरमंद कर्मचारियों की किल्लत 
मैनपावरग्रुप ने बताया कि इंडिया में जरूरत के हिसाब से हुनरमंद कर्मचारियों की किल्लत है. टैलेंट शॉर्टेज 80 फीसदी तक पहुंच गई है. इसके बावजूद 36 प्रतिशत नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक के साथ इंडिया हमारी लिस्ट में टॉप पर रहा. नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक बताता है कि असल में रोजगार के कुल कितने नए मौके बनने वाले हैं. इसे हायरिंग बढ़ने का अनुमान जताने वाली कंपनियों में से हायरिंग घटने की आशंका जताने वाली कंपनियों की संख्या घटाकर पता किया जाता है. मान लीजिए कि 50 प्रतिशत कंपनियों ने अनुमान लगाया कि हायरिंग बढ़ेगी, वहीं 30 प्रतिशत का मानना है कि रोजगार के अवसर घटेंगे. ऐसे में नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक 50-30 यानी 20 प्रतिशत होगा.

नौकरी ढूंढने में मदद कर सकते हैं ये ऑनलाइन जॉब पोर्टल्‍स
1. शाइन डॉट.कॉम (Shine.com) 
2. इनडीड (Indeed)
3. जॉब्स फॉर हर (Jobs For Her)
4. मॉन्स्टर (Monster)
5. नौकरी डॉट.कॉम (Naukri.com)


 

Read more!

RECOMMENDED