Adil Qadri Perfumes: अस्थमा की वजह से 5वीं के बाद छूटी पढ़ाई, अब खड़ा किया लक्ज़री परफ्यूम ब्रांड, Shark Tank India से मिली 1 करोड़ की डील

गुजरात के आदिल कादरी ने अपने नाम से देश का पहला स्वदेशी लक्ज़री परफ्यूम ब्रांड- Adil Qadri खड़ा किया है. उन्होंने अपने Perfume Business को आगे बढ़ाने के लिए कई चुनौतियों को पार किया है.

Adil Qadri Perfumes Success Story
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:39 PM IST
  • पांचवीं क्लास के बाद छोड़ा स्कूल 
  • परफ्यूम इंडस्ट्री में बनाया नाम 

कहते हैं कि हर इंडस्ट्री का कोई 'गुंडा' होता है यानी कि हर इंडस्ट्री में कोई न कोई ऐसा बिजनेसमैन होता है जिसका उस इंडस्ट्री पर राज होता है. परफ्यूम इंडस्ट्री (Perfume Industry) की बात करें तो गुजरात का एक उद्यमी खुद को इस इंडस्ट्री का 'गुंडा' बता रहा है और यह बात उसने नेशनल टेलीविजन पर कही है. जी हां, सोनी टीवी के शो- Shark Tank India Season 3 में फंडिंग के लिए आए आदिल कादरी ने कहा कि वह परफ्यूम इंडस्ट्री के गुंडे हैं क्योंकि उन्होंने बहुत कम समय में इस सेक्टर में शानदार कामयाबी हासिल की है. 
 
गुजरात में सूरत से 60 किमी दूर स्थित बिलीमोरा गांव में बहुत ही गरीब घर-परिवार में जन्मे मलिक मोहम्मददिल आसिफ मलकानी उर्फ ​​आदिल कादरी आज अपना लक्ज़री परफ्यूम ब्रांड- 'Adil Qadri' के नाम से चला रहे हैं. साल 2018 में आदिल कादरी नाम से उन्होंने एक ई-कॉमर्स साइट लॉन्च की और आज उनके उत्पाद भारत और उसके आसपास उपलब्ध हैं. शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 में उन्हें एक करोड़ रुपए की डील मिली है. 

पांचवीं क्लास के बाद छोड़ा स्कूल 
आदिल कादरी के पिता परफ्यूम शॉप में काम करते थे और उनके परिवार को गुजारा करने के लिए बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. साथ ही, आदिल को बचपन में अस्थमा हो गया था और परिवार के पास जो भी साधन थे वे उन्होंने बेटे के इलाज में खर्च किए. ऐसे में आदिल के ऊपर कई तरह के प्रतिबंध लग गए ताकि उनकी बीमारी बढ़े नहीं. यहां तक कि पांचवीं कक्षा के बाद उनका स्कूल भी छूट गया. 

लेकिन जुनून, समर्पण और कड़ी मेहनत ने आदिल को उन ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद की जहां वह आज हैं. उम्र के साथ आदिल ने अपनी बीमारी से लड़ना शुरू किया और उन्होंने खुद को कुछ बनाने की ठानी. वह अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकालना चाहते थे. वे कोई ऐसा कौशल सीखना चाहते थे जिसके माध्यम से वे अच्छा पैसा कमा सकें. 

परफ्यूम इंडस्ट्री में बनाया नाम 
आदिल ने सबसे पहले मोबाइल और कंप्यूटर रिपेयरिंग सीखी और एक मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर में काम करने लगे. 2015 में उन्होंने अपनी पहली वेबसाइट लॉन्च की, हालांकि, उसे ज्यादा सफलता नहीं मिली, इसलिए उन्होंने इसे बंद कर दिया. उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग और SEO सीखा. बहुत सोचने के बाद उन्होंने ई-कॉमर्स क्षेत्र में काम करने का फैसला किया. उन्होंने अपने पिता के सालों के अनुभव के साथ बिजनेस खड़ा किया. कादरी के पिता को परफ्यूम इंडस्ट्री में काम करने का 25 साल से ज्यादा अनुभव था और इसी से प्रेरित होकर उन्होंने 2018 में आदिल कादरी नाम से परफ्यूम्स की एक ई-कॉमर्स साइट लॉन्च की.

आज, आदिल कादरी के परफ्यूम की रेंज अपनी गुणवत्ता और अप-मार्केट फ्रेग्नेंस के लिए प्रसिद्ध है और ये परफ्यूम एल्कोहल-फ्री हैं और कंपनी की कीमत अब करोड़ों में है. कादरी के परफ्यूम विशेष रूप से उन ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हैं जो एल्कोहल बेस्ड परफ्यूम पसंद नहीं करते हैं या जो धार्मिक कारणों से उनका उपयोग नहीं कर सकते हैं. भारतभर में उनके लगभग 9 स्टोर हैं और उनके ज्यादातर परफ्यूम लैब में बनते हैं. आदिल ने शार्क टैंक इंडिया के एपिसोड में बताया कि वह 'अत्तर' को परफ्यूम बनाकर बेचते हैं. 

वैसे तो इत्र और अत्तर एक ही चीज है लेकिन आदिल इसे अत्तर कहते हैं क्योंकि SEO की नजर से यही शब्द सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला कीवर्ड है. इससे पता चलता है कि आदिल ने न सिर्फ परफ्यूम इंडस्ट्री बल्कि ई-कॉमर्स सेक्टर को भी अच्छे से समझा है. आज उनका कस्टमर बेस 10 लाख से ज्यादा है और शार्क टैंक में डील मिलने के बाद उन्हें उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उन्हें सपोर्ट करेंगे क्योंकि वह देश का पहला स्वदेशी लक्ज़री परफ्यूम ब्रांड खड़ा कर रहे हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED