15 साल में आप भी कमा सकते हैं 5 करोड़, जानें आपको क्या करना है

जिन लोगों के पास एक बार में बड़ी रकम निवेश करने के लिए नहीं होती है, उन्हें म्यूचुअल फंड में व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) का ऑप्शन अपनाना चाहिए. लंबी समय के निवेशक अपने म्यूचुअल फंड एसआईपी पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं

15 साल में आप भी बना सकते हैं करोड़ों का फंड
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 5:44 PM IST
  • कम सैलेरी वालों के लिए उपयोगी है ये फंड
  • जल्दी निवेश शुरू करके आप भी कमा सकते हैं 5 करोड़

करोड़पति बनने का सपना हर कोई देखता है और इस सपने को पूरा करने के लिए  म्युचुअल फंड एक बढ़िया  ऑप्शन है. इसके लिए जरूरत है बेहतर प्लान की, और ये प्लान दो तरीकों से पूरा किया जा सकता है. पहला-  आपको निवेश जल्द शुरू करना होगा, दूसरी- आपको निवेश लगातार जारी रखना होगा. दरअसल अगर आप इनकम का एक हिस्सा हर महीने निवेश करें तो 15 सालों में 5 करोड़ रुपये जमा किए जा सकते हैं.  हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं  जिसकी मदद से आप 15 सालों  में 5 करोड़ रुपये का फंड बना सकते हैं: -

एसआईपी

जिन लोगों के पास एक बार में बड़ी रकम निवेश करने के लिए नहीं होती है, उन्हें म्यूचुअल फंड में व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) का ऑप्शन अपनाना चाहिए ,लंबे समय  के निवेशक अपने म्यूचुअल फंड एसआईपी पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं.

अपनाएं ये रणनीति अपनाएं 

15 सालों में 5 करोड़ रुपये जमा करने के लिए आपको सालाना इनकम में बढ़ोत्तरी करनी होगी , साथ ही अपनी एसआईपी को भी सालाना आधार पर बढ़ाना होगा. निवेश के लिए आपको स्टेप-अप एसआईपी का इस्तेमाल करना होगा.  15 साल में 5 करोड़ रुपये बनाने के लिए के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में अपनी एसआईपी सालाना 15 फीसदी बढ़ानी होगी.

इतना करें निवेश

स्टेप-अप एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक  5 करोड़ रु पाने के लिए 15 साल की अवधि तक हर महीने 41,500 रुपये की एसआईपी की जरूरत होगी.  इन सालों में आपको  12 फीसदी औसतन रिटर्न  मिल सकता है,  हर साल अपनी एसआईपी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी. इसे समझने के लिए मान लीजिए कि अगर 2022 में आपकी एसआईपी 41,500 रुपये हर महीने है तो 2023 में यह 47,725 रुपये और उससे अगले साल 54,883 रुपये होनी चाहिए. इसी क्रम में आपको आगे बढ़ना होगा.

12 फीसदी औसतन रिटर्न

15 साल के लिए  मंथली एसआईपी पर 12 फीसदी सालाना रिटर्न मानते हुए और एसआईपी में सालाना 15 फीसदी राशि बढ़ाते हुए एसआईपी रिटर्न कैलकुलेटर के अनुसार आपको शुरुआत 41,500 रुपये से करने होगी. 15 साल के अंत में आपके हाथ में 5,01,20,99 या लगभग 01 करोड़ रुपये की मैच्योरिटी राशि आएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED