National Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद प्राइवेट कर्मचारियों को भी मिलेगी पेंशन, इस स्कीम में निवेश कर हर महीने मिलेंगे पैसे

भारत सरकार की ओर से चलाई जाने नेशनल पेंशन स्कीम में कोई भी नौकरीपेशा व्यक्ति लंबे समय के लिए निवेश कर सकता है. इस स्कीम में सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर के सभी कर्मचारी निवेश कर सकते हैं.

National Pension Scheme
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 28 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:48 PM IST
  • नेशनल पेंशन स्कीम में कोई भी नौकरीपेशा व्यक्ति निवेश कर सकता है.
  • NPS में निवेश करने पर रिटायरमेंट के समय एकमुश्‍त फंड मिलता है. 

अपने परिवार की चिंता हर किसी को होती है. अपने परिवार वालों को ध्यान में रखकर ही ज्यादातर लोग बचत करते हैं. नौकरी करने तक तो जीवन की गाड़ी आराम से चलती रहती है, पर ज्यादातर लोगों को दिक्कत आती है रिटायरमेंट के बाद. अब तो सरकारी और प्राइवेट दोनों ही कर्मचारियों को पेंशन नहीं मिलती है. ऐसे में जरूरी है कि नौकरी करते हुए ही अपने रिटायरमेंट को अच्छे से प्लान किया जाए ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो. ऐसे में भविष्य को ध्यान में रखते हुए आप केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) का फायदा उठा सकते हैं. राष्ट्रीय पेंशन योजना भारत में अग्रणी बचत योजनाओं में से एक है. यह योजना  आपकी सेवानिवृत्ति के बाद या विपरीत परिस्थितियों में आपके जीवनसाथी की मदद करती है. 

रिटायरमेंट प्लानिंग बहुत जरूरी है. अलग-अलग जगह निवेश कर आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से निवेश का एक अच्छा ऑप्‍शन नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) भी है. ये भारत सरकार की एक कंट्रीब्‍यूटरी पेंशन स्‍कीम है. एनपीएस एक लंबी अवधि का निवेश प्‍लान है. NPS में निवेश पर रिटायरमेंट पर एकमुश्‍त फंड मिलता है. 

क्या है नेशनल पेंशन स्कीम?

भारत सरकार की ओर से चलाई जाने नेशनल पेंशन स्कीम में कोई भी नौकरीपेशा व्यक्ति लंबे समय के लिए निवेश कर सकता है. इस स्कीम में सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर के सभी कर्मचारी निवेश कर सकते हैं. इसके बाद रिटायरमेंट के वक्त आपको एक साथ बड़ा फंड मिलेगा. इसके साथ ही हर महीने आपको कुछ पेंशन राशि भी सरकार देगी. NPS में कोई भी केंद्रीय कर्मचारी, राज्य सरकार का कर्मचारी, प्राइवेट सेक्टर कर्मचारी और आम नागरिक निवेश कर सकता है. कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 18-65 साल है, वह एनपीएस में निवेश कर सकता है. हालांकि NPS में एक से ज्यादा खाते नहीं खोल सकते हैं।

अपने जीवनसाथी के भविष्य के लिए कैसे करें बचत? 

आप अपने जीवनसाथी के नाम से भी नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) खाता खोल सकते हैं. एनपीएस खाता आपके पार्टनर को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त राशि देगा. साथ ही उन्हें हर महीने पेंशन भी देगा. इतना ही नहीं, NPS अकाउंट से आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपके जीवनसाथी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. ऐसे में अगर आपकी पत्नी नौकरी नहीं करती हैं तो किसी दुर्घटना की स्थिति में भी उनको पैसों के लिए निर्भर नहीं होना पड़ेगा. हालांकि योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 30 सालों तक निवेश करना पड़ेगा. 

 NPS अकाउंट कैसे खोलें? 

ऑनलाइन प्रक्रिया

अपने खाते को पैन, आधार/ या मोबाइल नंबर से जोड़कर ऑनलाइन खाता खोलना आसान है. आप अपने मोबाइल पर भेजे गए OTP की मदद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद आपको एक स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) मिलेगी जिसका इस्तेमाल आप NPS लॉग इन के लिए कर सकते हैं. 

ऑफलाइन प्रक्रिया

*NPS अकाउंट ऑफलाइन या मैन्युअली खोलने के लिए पहले PoP-Point of Presence सर्च करना होगा.
*अपने नजदीकी PoP से सब्सक्राइबर फॉर्म लेकर इसे KYC पेपर्स के साथ जमा करना होगा. 
*जब आप शुरूआती निवेश करते हैं तो PoP आपको एक स्थायी रिटायरमेंट अकाउंट नंबर भेजेगा.
*इस संख्या और पासवर्ड की मदद से आप अपने अकाउंट को लॉग इन कर सकते हैं.
*इस प्रक्रिया के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होता है. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED