Tomato Market Price: McDonalds के बर्गर से गायब हुआ टमाटर, कंपनी ने कहा- अच्छी क्वालिटी के टमाटर नहीं मिल रहे

देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की कीमतें 150 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा पहुंच गई हैं. टमाटर की बढ़ती कीमतों का असर McDonalds पर भी पड़ा है. अब ये फूड आउटलेट अपने बर्गर में टमाटर नहीं परोस पाएगा.

McDonald Burger
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 2:20 PM IST

मैकडॉनल्ड्स (McDonalds) के बर्गर में अब टमाटर के स्लाइस नहीं होंगे. देश में टमाटर 150 रुपये किलो के पार चले गए हैं. कहीं-कहीं तो ये 250 से 300 रुपये किलो भी बिक रहे हैं. इसका असर सिर्फ आम आदमी पर ही नहीं, बल्कि रेस्टोरेंट्स पर भी पड़ा है. ऐसे में मैकडॉनल्ड्स ने अपने बर्गर से टमाटर को हटाने का फैसला किया है. 

बर्गर से गायब हुआ टमाटर

मैकडॉनल्ड्स इंडिया की नॉर्थ एंड ईस्ट फ्रेंचाइजी ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अच्छी क्वालिटी के टमाटर न मिलने के कारण वो अपने प्रोडक्ट्स में टमाटर नहीं परोस पाएगा. नोटिस के मुताबिक, हमारे कुछ आउटलेट्स के प्रोडक्ट में टमाटर नहीं है. हालांकि कुछ आउटलेट्स में ये परोसा भी जा रहा है. सीजनल इश्यू की वजह से कुछ समय के लिए किया गया है. मौसम में बदलाव के कारण क्वालिटी वाले टमाटर नहीं मिल पा रहे हैं. 

Mc Donald का आलू टिक्की बर्गर हर कसी को पसंद होता है. टमाटर, प्याज, और सीजनल सब्जियों को मिलाकर बनाया जाने वाला Mc Donald का बर्गर अब पहले जैसा स्वाद नहीं दे पाएगा. टमाटर की बढ़ी कीमत ने लोगों के खाने से स्वाद छीन लिया है. 

क्यों महंगे बिक रहे टमाटर?

टमाटर की कीमतों में अचानक उछाल मानसून और बारिश की वजह से आया है. भारी बारिश के कारण टमाटर की फसल खराब होने से क्वालिटी पर असर पड़ा है. इसके अलावा टमाटर की शेल्फ लाइफ बाकी सब्जियों की तुलना में कम होती है, जिससे कीमत और बढ़ गई है. बरसात के कारण मंडी में सब्जियों की सप्लाई कम हो रही है और जो सब्जियां मंडी में पहुंच रही हैं वो भी ज्यादातर खराब हो जा रही हैं. इसी के चलते सब्जियों खासकर टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. हालांकि, सरकार का कहना है कि इसी महीने में टमाटर के दाम कम हो जाएंगे.

कहां- कितनी है टमाटर की कीमतें

हर राज्य में टमाटर की कीमत अलग-अलग है. गंगोत्री धाम में कीमतें ₹250 प्रति किलोग्राम और उत्तरकाशी जिले में ₹180 से ₹200 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं. टमाटर की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग इसे खरीदने को भी तैयार नहीं हैं. चेन्नई में टमाटर की कीमत फिलहाल ₹100-130 प्रति किलो है. कर्नाटक में भी टमाटर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखी गई है. बेंगलुरु में कीमतें ₹101 से ₹121 किलो तक हैं. दिल्ली एनसीआर में टमाटर 100 से 150 रुपये किलो बिक रहे हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED