IRCTC Latest News: अब जल्दी कुरियर होगा सामान, आने वाले 3 साल में 100 कार्गो टर्मिनल बनाया जाएगा

भारतीय रेलवे ने जल्द ही 100 कार्गो टर्मिनल जोड़ने का ऐलान किया है, इससे आपकी ऑर्डर बहुत जल्द आपके घर तक पहुंच सकेगा. रेल मंत्रालय ने कहा कि जीसीटी का स्थान उद्योग से मांग और कार्गो यातायात की क्षमता के आधार पर तय किया जा रहा है.

अब जल्दी कुरियर होगा सामान, आने वाले 3 साल में 100 कार्गो टर्मिनल बनाएगी रेलवे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 12:34 PM IST

माल की सुचारू आपूर्ति के लिए रेल मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत अगले तीन वर्षों के दौरान 100 से अधिक कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "अब तक 15 जीसीटी (गति शक्ति मल्टी-मोडल कार्गो टर्मिनल) चालू किए जा चुके हैं और जीसीटी के विकास के लिए लगभग 96 और स्थानों की अंतिम रूप से पहचान की गई है."

रेल मंत्रालय ने कहा कि जीसीटी का स्थान उद्योग से मांग और कार्गो यातायात की क्षमता के आधार पर तय किया जा रहा है. रेल कार्गो को संभालने के लिए अतिरिक्त टर्मिनलों के विकास में उद्योग से निवेश को बढ़ावा देने के प्रयास में, 15 दिसंबर, 2021 को एक नई 'गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल (जीसीटी)' नीति शुरू की गई है.

गति शक्ति कार्गो टर्मिनल (जीसीटी) को निजी कंपनियों द्वारा विकसित किया जा रहा है, और इसे गैर-रेलवे भूमि पर या पूरी तरह से/आंशिक रूप से रेलवे भूमि पर विकसित किया जा सकता है.

क्या है पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान?
13 अक्टूबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के माध्यम से विकास को गति मिलेगी और हर काम समय से हो सकेगा. प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के माध्यम से अगली पीढ़ी के इंफ्रास्ट्रक्चर और मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी को भी शक्ति मिलेगी.


 

Read more!

RECOMMENDED