अब Whatsapp पर Cryptocurrency में कर सकेंगे लेन-देन, बिना किसी चार्ज के भेज सकेंगे पैसे

दरअसल, ये मेटा द्वारा लॉन्च किया गया एक पायलट प्रोग्राम है, जिसमें कुछ ही लोगों के लिए ये फीचर लाया गया है. अमेरिका में लोग व्हाट्सएप के जरिये जरिए पैसे भेज पाएंगे और प्राप्त भी कर पाएंगे.

क्रिप्टोकरेंसी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 8:27 PM IST
  • तुरंत, सुरक्षित और बिना चार्ज के भेजें पैसे
  • नोवी वॉलेट का इस्तेमाल करके जो पेमेंट करते हैं वो तत्काल होती है

अब व्हाट्सएप (Whatsapp) पर क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) भी ट्रांसफर कर सकेंगे. मेटा (meta) ने हाल ही में घोषणा की है कि अमेरिका के यूजर वॉट्सऐप पे (WhatsApp Pay) का इस्तेमाल करते हुए एक दूसरे को क्रिप्टोकरेंसी भी ट्रांसफर कर सकेंगे. वॉट्सऐप के सीईओ विल कैथकार्ड (Will Cathcard) और नोवी के सीईओ स्टीफन कैसरिअल (Stephane Kasriel) ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. दरअसल, ये मेटा द्वारा लॉन्च किया गया एक पायलट प्रोग्राम है, जिसमें कुछ ही लोगों के लिए ये फीचर लाया गया है. अमेरिका में लोग व्हाट्सएप के जरिये जरिए पैसे भेज पाएंगे और प्राप्त भी कर पाएंगे.

आपको बता दें, नोवी डिजिटल वॉलेट, मेटा का अपना डिजिटल वॉलेट है जो इस साल अक्टूबर में अमेरिका और ग्वाटेमाला में शुरू किया गया है. सीईओ के ट्वीट के मुताबिक, इससे यूजर तुरंत, सुरक्षित और बिना किसी फीस के पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे.  

तुरंत, सुरक्षित और बिना चार्ज के भेजें पैसे 

अपने ट्वीट में, विल कैथकार्ट लिखते हैं, "अमेरिका में अब लोग पैसे भेजने और लेने के लिए व्हाट्सएप चैट में नोवी डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करें. लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल अभी तक अपने प्रियजनों को पैसे भेजने के लिए करते हैं लेकिन अब नोवी से वे अपने पैसे सुरक्षित, तुरंत और बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के भेज सकेंगे.” 

इस बीच, नोवी के हेड स्टीफन कासरियल ने भी इस खबर के बारे में पोस्ट करते हुए कहा कि इस नई सर्विस से यूजर अपने दोस्तों और परिवार वालों को आसानी से पैसे भेज सकेंगे. 

कैसे भेज सकेंगे पैसे?

जैसे व्हाट्सएप पेमेंट्स भारत में काम करता है, वैसे ही यूजर मेन्यू से पेमेंट चुनने के लिए एंड्रॉइड पर पेपर क्लिप आइकन या आईओएस पर प्लस साइन पर टैप कर सकते हैं. नोवी वॉलेट का इस्तेमाल करके जो पेमेंट करते हैं वो तत्काल होती है, बिना किसी देरी और चार्ज के.

केवल इस बात का ध्यान रखें कि नोवी बिटकॉइन या ईथर जैसी दूसरी क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल नहीं करता है. यह केवल पैक्सोस के स्टेबलकॉइन पर निर्भर होता है, जिसकी वैल्यू अमेरिकी डॉलर की वैल्यू से जुडी होती है. यानि एक यूएसडी एक पैक्सोस के बराबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें


 

Read more!

RECOMMENDED