ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं? तो जरूर पढ़ लें ये टिप्स नहीं तो हो सकता है फ्रॉड

जितनी तेजी से ऑनलाइन का चलन बढ़ रहा है, उस हिसाब से ऑनलाइन स्कैम या फ्रॉड भी खूब हो रहे हैं. ऐसे में कोई भी काम ऑनलाइन करते वक्त हमें बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. पढ़ें कुछ ऐसे टिप्स जो आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकते हैं.

लोग ऑनलाइन शॉपिंग में आए दिन ठगी का शिकार हो रहे हैं
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:54 PM IST
  • ज्यादा छूट के लालच में न फंसें
  • नई कंपनियों का रिव्यू जरूर पढ़ें
  • कोई दिक्कत हो तो तुरंत गूगल करें

पूरी दुनिया में तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ रहा है. बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ बढ़ रहे हैं. ऑनलाइन शॉपिंग की क्यों, ज्यादातर चीज हम ऑनलाइन ही कर रहे हैं. चाहे बच्चों की स्कूल फीस भरनी हो या रिचार्ज करना हो, ज्यादातर चीज हम ऑनलाइन ही कर रहे हैं. जितनी तेजी से ऑनलाइन का चलन बढ़ रहा है, उस हिसाब से ऑनलाइन स्कैम या फ्रॉड भी खूब हो रहे हैं. ऐसे में कोई भी काम ऑनलाइन करते वक्त हमें बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकते हैं.

ज्यादा छूट के लालच में न फंसें
जो प्रोडक्ट आप ऑनलाइन देख रहे हैं उसे इस तरह से जरूर देखें कि क्या प्रोडक्ट और उसका रेट मैच कर रहा है. अगर आपके दिमाग में ये सवाल आए कि ये प्रोडक्ट इतना सस्ता कैसे हो सकता है तो तुरंत सचेत हो जाएं. हां, कई बार कंपनियां ऑफर देती हैं लेकिन वो भी दायरे में होती है. ज्यादा छूट के लालच में आप फंस सकते हैं. ऐसे में पूरी तहकीकात करें तभी आगे बढ़ें.

कोई दिक्कत हो तो तुरंत गूगल करें
अगर किसी प्रोडक्ट को लेकर आप संशय में हैं तो तुरंत उसे लेकर गूगल करें. यह मिलाएं कि दूसरी कंपनियां उस प्रोडक्ट को कितने में दे रही हैं. अगर बाकी कंपनियां भी उस प्रोडक्ट को उसी रेट या उसके आसपास दे रही हैं तो पूरी समझ के साथ आगे बढ़ें.

कंपनी के बारे में जानकारी जुटाएं
कई कंपनियां शुरुआत में अपने बिजनेस जमाने के लिए अच्छे ऑफर देती हैं. ऐसे में किसी साइट पर आपको अच्छे ऑफर्स मिल रहे हैं तो पहले उस कंपनी के बारे में जानकारी जुटाएं. अगर कंपनी की रेप्यूटेशन अच्छी है तभी उस पर भरोसा कर सकते हैं.

नई कंपनियों का रिव्यू जरूर पढ़ें
कोरोना काल में कई नई कंपनियों ने लोगों के साथ फ्रॉड किया है. ऐसे में नई कंपनियों का रिव्यू जरूर पढ़ें. ये सब आपको गूगल पर मिल जाएगा. कई ऐसी कंपनियां हैं जिसका कोई रिव्यू आपको नहीं मिलेगा. तो ऐसे कंपनियों से सावधान रहने की जरूरत है. ऐसी कंपनियों से कुछ नहीं खरीदें. अगर आप खरीदारी करते हैं तो ये एक बड़ा रिस्क हो सकता है.

सोशल मीडिया पर मिल रहे डील की अच्छे से तहकीकात करें
कई बार फेसबुक पर स्क्रॉल के दौरान अच्छे डील मिलते हैं और लोग उस पेज पर चले जाते हैं. जबकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. ये जानकारी जुटाएं कि जो कंपनी है उसकी वेबसाइट या ऐप है या नहीं. खरीदारी साइट पर जाकर करें तो सुरक्षित रहेगा.

कैश ऑन डिलिवरी ऑप्शन लें
किसी नई वेबसाइट की सत्यता जांचने के बाद अगर आपको थोड़ा बहुत भी शक है तो कैश ऑन डिलिवरी ऑप्शन लें. सामान आने के बाद उसे चेक करें तभी पेमेंट करें. ये आपके लिए सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है.

ऑनलाइन पेमेंट पर ज्यादा डिस्काउंट मिले तो समझें कुछ गड़बड़ है!
ऑनलाइन पेमेंट करने पर कोई कंपनी ज्यादा डिस्काउंट दे तो समझें कुछ गड़बड़ है. ज्यादातर भरोसेमंद कंपनियों में ऑनलाइन पेमेंट या कैश ऑन डिलिवरी की कीमत लगभग बराबर होती है. कई कंपनियां ऑनलाइन पेमेंट में ज्यादा छूट देकर आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड का डाटा चुरा लेती हैं और इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है.

Read more!

RECOMMENDED