केंद्र सरकार की योजनाओं का उठाएं लाभ, इस योजना से किसानों को सालाना मिलेंगे 42 हजार रुपए; कोई दस्तावेज की जरूरत नहीं

अगर कोई किसान चाहता है कि 60 वर्ष की उम्र के बाद उसे हर महीने तीन हजार रुपए पेंशन मिले तो वैसे किसानों के लिए अच्छी खबर है. किसान हर महीने मामूली प्रीमियम भरकर इस योजना का लाभ ले सकता है.

कम उम्र के किसान अभी से ही निवेश करेंगे तो उन्हें कम प्रीमियम देना होगा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 10:31 PM IST
  • 60 वर्ष पूरा करने के बाद मिलेगा योजना का लाभ
  • 18 से 40 वर्ष की उम्र के लोग ले सकते हैं लाभ
  • हर महीने भरना होगा मामूली प्रीमियम

किसानों के लिए अच्छी खबर है. किसान केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर सालाना 42 हजार रुपए ले सकते हैं. यानि हर महीने साढ़े तीन हजार रुपए. अच्छी बात ये है कि अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको अब कोई और दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है. अब किसान इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं, आइये समझते हैं.

केंद्र सरकार की एक योजना में करना होगा निवेश
अगर कोई किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी है तो उसे पहले से ही सालाना 6 हजार रुपए मिल रहे हैं. मतलब तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपए किसानों को सीधे उनके खाते में दिए जाते हैं. अब किसानों को इसके अतिरिक्त सालाना 36 हजार रुपए मिल सकते हैं. इसके लिए बस केंद्र सरकार की मानधन योजना में निवेश करना होगा.

18 से 40 की उम्र वाले ले सकते हैं लाभ
उम्र के हिसाब से केंद्र सरकार ने इसकी योजना तैयार की है. इस योजना का लाभ 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. अगर किसी किसान की उम्र अभी 18 साल है तो उसे हर महीने 55 रुपए का निवेश करना होगा. इसे प्रीमियम के तौर पर भरना होगा. अगर आपकी उम्र 30 साल है और अभी से आप निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आपको 110 रुपए देना होगा. 40 की उम्र में 200 रुपए का निवेश करना होगा.

60 वर्ष पूरे करने के बाद मिलेगा लाभ
केंद्र सरकार की इस योजना में निवेश करने के बाद जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी, तब से आपको इसका फायदा होगा. उम्र 60 वर्ष पूरा होने के बाद आपको हर महीने सरकार 3 हजार रुपए पेंशन के तौर पर देगी. मतलब आपको सालाना 36 हजार रुपए मिलेंगे. किसान सम्मान निधि की 6 हजार रुपए भी आती रहेगी. मतलब आपको सालाना कुल 42 हजार रुपए मिल सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED