Post Office की इस स्कीम से बच्चे को बनाएं लखपति, 2 हजार के निवेश से 5 सालों में कमाएं लाखों

Post Office Saving Schemes: अगर आप समय से पहले ही पैसे निकालना चाहते हैं तो आप आसानी से ये कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको बच्चे के आरडी अकाउंट को बंद करना होगा. हालांकि, इसके लिए भी एक समय निर्धारित किया गया है. आरडी अकाउंट बंद करने के आपको पहले 3 साल तक पैसे डिपॉजिट करने होंगे.

Post Office Scheme
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 4:00 PM IST
  • पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको बच्चे का लीगल गार्जियन बनना होता है
  • 2 हजार रुपये जमा करवाकर लाखों का रिटर्न पा सकते हैं

Post Office Saving Schemes: ऐसे दौर में जहां महंगाई दिन प्रतिदिन आसमान छू रही है, ऐसे में हर कोई अपने बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित रहता है. इसके लिए जरूरी है कि समय रहते ही मां-बाप बच्चे, बच्चे के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर लें. अगर आप भी बच्चे के भविष्य को लेकर चिंता में रहते हैं तो इससे बचने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जो फाइनेंशियल प्लानिंग में आपकी मदद कर सकती हैं. ऐसी ही एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme). इसकी मदद से आप हर महीन छोटे से निवेश से बेहतर रिटर्न पा सकते हैं.

इस स्कीम में आप केवल हर महीने 2 हजार रुपये जमा करवाकर लाखों का रिटर्न पा सकते हैं. इसकी मदद से 5 साल बाद आपका बच्चा लखपति बन सकता है. 

कैसे कर सकते हैं निवेश?

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको बच्चे का लीगल गार्जियन बनना होता है. अगर आप छोटे बच्चे की आरडी शुरू करते हैं तो लगभग 5 सालों में आपका इन्वेस्टमेंट मैच्‍योर होता है. मान लीजिये आपने बच्चे के जन्म के बाद ही पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) में पैसे डालने शुरू कर दिए हैं, तो हर महीने 2 हजार रुपये के इन्वेस्टमेंट से आपका फंड लाख रुपये हो जायेगा.  

अगर आप हर महीने रेकरिंग डिपॉजिट में 2 हजार रुपये जमा करते हैं, तो पांच साल में ये रकम 1 लाख 40  हजार तक हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस इसपर 5.8 प्रतिशत का ब्याज देता है, जिसमें तिमाही आधार पर कम्पाउंडिंग होती है.

इसके साथ आप इस आरडी अकाउंट को देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करा सकते हैं.

क्या समय से पहले निकल सकते हैं पैसे?

अगर आप समय से पहले ही पैसे निकालना चाहते हैं तो आप आसानी से ये कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको बच्चे के आरडी अकाउंट को बंद करना होगा. हालांकि, इसके लिए भी एक समय निर्धारित किया गया है. आरडी अकाउंट बंद करने से पहले आपको पहले 3 साल तक पैसे डिपॉजिट करने होंगे.  

एक जरूरी बात कि अगर आप मैच्‍योरिटी से पहले आरडी अकाउंट से पैसे निकलवाते हैं तो आपको ब्‍याज पोस्‍ट ऑफिस के सेविंग्‍स अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज के बराबर ही मिलेगा.  

ये भी पढ़ें

Read more!

RECOMMENDED