नौकरी के टेंशन से मिलेगी राहत, इस बिजनेस से कमाएं 1 लाख रुपये महीने

मुर्गी पालन (poultry farming) के बिजनेस के लिए सरकार भी मदद कर रही है. यहां तक इस कारोबार को 5-9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. इसे छोटे स्तर पर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करे सकते हैं, और इस बिजनेस से आप 50 हजार से एक लाख रुपये तक हर महीने कमा सकते हैं. 

नौकरी के टेंशन से मिलेगी राहत, इस बिजनेस से कमाएं 1 लाख रुपये महीने
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:03 PM IST
  • पोल्ट्री फार्मिंग से मिल सकते हैं लाखों रुपये
  • सालाना कर सकते हैं अच्छी कमाई

कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी.  कई लोगों को नौकरी की टेंशन हमेशा सताती रहती है. ऐसे समय में जरूरत है एक बिजनेस आइडिया की. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसके बाद अब आपको के बारे में सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये बिजनेस है मुर्गी पालन का. मुर्गी पालन (poultry farming) के बिजनेस के लिए सरकार भी मदद कर रही है. यहां तक इस कारोबार को 5-9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. इसे छोटे स्तर पर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करे सकते हैं, और इस बिजनेस से आप 50 हजार से एक लाख रुपये तक हर महीने कमा सकते हैं. 

क्या है पोल्ट्री फार्मिंग का तरीका
पोल्ट्री फार्मिंग के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी जगह तलाशनी होगी, ताकि आप एक बड़े एरिया में इसे खोल सकें. इसके बाद पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5 से 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे. उसके बाद समय आता है चूजे खरीदने का, अब अगर आपको 1500 मुर्गियों के लक्ष्य से काम शुरू करना हो तो 10 प्रतिशत ज्यादा चूजे खरीदने होंगे. देश में मुर्गी के अंड़ों की काफी ज्यादा मांग है. मुर्गी के अंडों के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब ऐसे में आप मुर्गी के अंडे बेचकर भी आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके बाद एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 हजार रुपये की लागत लगती है. इस तरह आप मुर्गी पालन करके दोहरी कमाई कर सकते हैं. 

सालाना कर सकते हैं अच्छी कमाई
मुर्गियों को लगातार 20 हफ्ते तक खिलाने का खर्च करीब 1 से 1.5 लाख रुपये तक आएगी. उसके बाद एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. लगभग 20 हफ्ते में मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती हैं और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों बाद इनके खाने पीने का खर्च लगभग 3 से 4 लाख तक आएगा. ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे हर साल के औसत के लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. अंडे खराब होने के बाद भी अगर आप 4 लाख अंडे बेच पाए तो थोक भाव में अंडा 5 से 7 रुपये की दर से बिकता है. इस तरह आप इस व्यापार से मोटा रकम कमा सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED