पंजाब नेशनल बैंक वाले सावधान! 1 जुलाई से बंद होने जा रहा इन लोगों का खाता

बैंक ने कम से कम एक ट्रांजेक्शन शुरू करके अपने अकाउंट को फिर से एक्टिव करने की समय सीमा 30 जून निर्धारित की है. कई खातों को इससे छूट दी गई है. जैसे डीमैट अकाउंट, लॉकर अकाउंट, स्टूडेंट अकाउंट, 25 साल से कम उम्र के ग्राहकों के लिए सेविंग्स अकाउंट आदि.

Punjab National Bank
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:17 PM IST
  • सुरक्षा के लिए उठाया जा रहा कदम
  • बंद होने जा रहा कुछ लोगों का अकाउंट

पंजाब नेशनल बैंक (PNB ) ने हाल ही में अपने सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स को प्रभावित करने वाली एक बड़ी घोषणा की है. सुरक्षा बढ़ाने और दुरुपयोग रोकने के लिए पीएनबी ने कुछ सेविंग्स अकाउंट को बंद करने का निर्णय लिया है. ये वो सेविंग्स अकाउंट होंगे जो पिछले तीन साल से निष्क्रिय (inactive) हैं. इसमें वो अकाउंट शामिल होंगे जिनका ट्रांजेक्शन जीरो है और साथ ही उनका अकाउंट बैलेंस भी जीरो ही है. 

निष्क्रिय खाते होंगे बंद

ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा के उद्देश्य से ये कदम उठाया जा रहा है. बैंक के मुताबिक, ये ऐसे खाते हैं जिनमें पिछले तीन साल से कोई लेन-देन नहीं हुआ है और इनमें फिलहाल कोई बैलेंस नहीं है. बैंक ने खाताधारकों के लिए शेष राशि बनाए रखकर और कम से कम एक ट्रांजेक्शन शुरू करके अपने अकाउंट को फिर से एक्टिव करने की समय सीमा 30 जून निर्धारित की है.

सुरक्षा के लिए एक सक्रिय कदम

इनएक्टिव अकाउंट को बंद करने का पीएनबी का निर्णय इन खातों को संभावित दुरुपयोग से बचाने के लिए लिया गया है. इनएक्टिव अकाउंट, विशेष रूप से जिनमें कोई पैसे नहीं हैं, धोखाधड़ी के  लिए टारगेट किए जा सकते हैं. बैंक ने इस बात पर जोर दिया कि इन खातों को बंद करने से दूसरे अकाउंट की सुरक्षा की जा सकेगी. अपने आधिकारिक अकाउंट से ये घोषणा बैंक ने शेयर की है. 

ग्राहकों को दिया जा रहा है पूरा समय 

शुरुआत में, पीएनबी ने खाताधारकों के लिए अपने निष्क्रिय खातों को फिर से सक्रिय करने की समय सीमा 1 जून निर्धारित की थी. हालांकि, फीडबैक के बाद ग्राहकों ने ज्यादा समय की मांग की थी. इसी को देखते हुए इस समय सीमा को बैंक ने 30 जून तक बढ़ा दिया. 

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सहित कई चैनलों के माध्यम से सूचनाएं भेजी गई है. इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि सभी खाताधारकों तक ये सुचना पहुंचे.

किन लोगों को होगी नियम में छूट

हालांकि, कई खातों को इससे छूट दी गई है. जैसे डीमैट अकाउंट, लॉकर अकाउंट, स्टूडेंट अकाउंट, 25 साल से कम उम्र के ग्राहकों के लिए सेविंग्स अकाउंट आदि. जो लोग चाहते हैं कि उनका अकाउंट बंद न हो, इसके लिए उन्हें 30 जून से पहले अपने लोकल पीएनबी ब्रांच में जाना होगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED