Hurun India Rich List 2023: भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड बिजनेस वुमन हैं राधा वेम्बू, 36,000 करोड़ रुपये है नेटवर्थ

Hurun India Rich List 2023: आज हम आपको बता रहे हैं Zoho कॉर्पोरेशन की को-फाउंडर राधा वेम्बू की कहानी, जो वर्तमान में भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड बिजनेस वुमन हैं.

Radha Vembu
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 13 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 11:21 AM IST

हुरुन इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज़ोहो कॉर्प की सह-संस्थापक राधा वेम्बू ऑनलाइन ब्यूटी और फैशन रिटेलर नायका की संस्थापक और सीईओ फाल्गुनी नायर को पीछे छोड़ भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला बन गई हैं.

हाल ही में, “360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023” रिपोर्ट जारी की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार, 50 वर्षीय उद्यमी, राधा वेम्बू 36,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर सेल्फ मेड भारतीय महिला बन गई हैं. 

40वें स्थान पर हैं राधा वेम्बू
राधा वेम्बू भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों में 40वें स्थान पर हैं जबकि फाल्गुनी नायर 22,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 86वें स्थान पर हैं. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 8 लाख करोड़ से अधिक की कुल संपत्ति के साथ सूची में शीर्ष पर हैं. लेटेस्ट हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में अंबानी ने अदानी समूह के चेयरपर्सन गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है.

कौन हैं राधा वेम्बू?
राधा वेम्बू सॉफ्टवेयर कंपनी ज़ोहो कॉर्पोरेशन की को- फाउंडर हैं और एक उद्यमी के रूप में उनका सफर हम सबके लिए प्रेरणा है. वह अपने भाई और ज़ोहो कॉर्प के सीईओ श्रीधर वेम्बू के साथ कंपनी को लगातार आगे बढ़ा रही हैं. अपने भाइयों श्रीधर वेम्बू और शेखर वेम्बू के साथ, राधा वेम्बू ने 1996 में सॉफ्टवेयर डेवलपिंग कंपनी ज़ोहो कॉर्प की सह-स्थापना की. कंपनी का नाम शुरुआत में एडवेननेट रखा गया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर ज़ोहो कॉर्पोरेशन कर दिया गया. 

आपतो बता दें कि वेम्बू का जन्म 24 दिसंबर 1972 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था और उन्होंने आईआईटी-मद्रास से इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है. उनके पिता मद्रास उच्च न्यायालय में स्टेनोग्राफर थे. लेकिन राधा वेम्बू और उनके भाइयों ने मिलकर अपना बिजनेस खड़ा किया. 

टॉप 5 बिजनेस ईमेल प्रॉवाइडर्स में से एक 
ग्लोबल लेवल पर माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे तकनीकी दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए, ज़ोहो दुनिया के टॉप 5 बिजनेस ईमेल प्रॉवाइडर्स में से एक बन गया है. और इसका श्रेय राधा वेम्बू को जाता है. आज वह ज़ोहो वर्कप्लेस को मैनेज भी करती हैं, जिसमें 250 सदस्यों की एक टीम है और ज़ोहो कॉर्पोरेशन के सभी प्रोडक्ट्स में भी वह शामिल है. 

हालांकि, सबसे दिलचस्प बात है कि वेम्बू को बहुत ज्यादा प्रसिद्धि और लाइमलाइट पसंद नहीं है. वह लोगों की नज़रों से दूर रहना पसंद करती हैं और अपने काम पर फोकस करती हैं. ज़ोहो का मुख्यालय चेन्नई में है और दुनिया भर के नौ देशों में इसके 12 ऑफिस हैं.

इन कंपनियों को भी संभालती हैं 
ज़ोहो कॉर्पोरेशन एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जिसका प्रबंधन राधा वेम्बू करती हैं. ज़ोहो के अलावा, वह और दो कंपनियों- जानकी हाई-टेक एग्रो प्राइवेट लिमिटेड और हाईलैंड वैली कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक के रूप में काम करती हैं. जानकी हाई-टेक एग्रो प्राइवेट लिमिटेड कृषि क्षेत्र में काम करने वाला एक एनजीओ है, जो 22 मार्च 2011 को शुरू किया गया था. जबकि हाईलैंड वैली कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड एक रियल एस्टेट कंपनी है जो अप्रैल 2012 में शुरू की गई थी. 

 

Read more!

RECOMMENDED