राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air को DGCA की मंजूरी, जानिए कब से शुरू होगा परिचालन

राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर को डीजीसीए की मंजूरी मिल गई है. जुलाई के अंत में कमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो जाएगा.

Akasha Air
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:37 PM IST
  • कस्टम होगी यूनिफार्म 
  • एक-एक करके शामिल होंगे विमान 

राकेश झुनझुनवाला के अकासा एयर को डीजीसीए से हरी झंडी मिल गई है. भारत की सबसे नई एयरलाइन Akasa Air ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA)से अपना एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) प्राप्त किया. डीजीसीए ने अकासा एयर को परिचालन शुरू करने की मंजूरी दे दी है. 

कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने से पहले अकासा एयर ने एयरलाइंस सेक्टर की रेग्युलेटर डीजीसीए से एयर ऑपरेटर पर्मिट के लिए आवेदन डाला था. अकासा एयर ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी. अकासा एयर ने कहा, "हमें अपने एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (एओसी) के मिलने की घोषणा करते हुए काफी खुशी हो रही है. यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिससे हमें बिक्री के लिए अपनी उड़ानें खोलने और कमर्शियल ऑपरेशन की शुरुआत करने में मदद मिली है." 

कस्टम होगी यूनिफार्म 
डिजिटलीकरण के एक नए युग की शुरुआत करने की सरकार की पहल के बाद, अकासा एयर को पहली एयरलाइन होने पर गर्व है, जिसकी एंड-टू-एंड एओसी प्रक्रिया सरकार के प्रगतिशील ईजीसीए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आयोजित की गई थी. यह प्रक्रिया देश के उड्डयन नियामक की देखरेख में कई सिद्ध उड़ानों का सफलतापूर्वक संचालन करने वाली एयरलाइन के साथ संपन्न हुई. इससे पहले Akasa Air के कर्मचारियों की यूनिफार्म के बारे में जानकारी आई थी. कंपनी ने बताया था कि Akasa Air पहली भारतीय एयरलाइन है जिसने कस्टम ट्राउजर्स, जैकेट्स और स्नीकर्स को अपने यूनीफॉर्म में शामिल किया है. 

अकासा एयर का दावा है कि वो बहुत कम कीमत पर फ्लाइट सर्विस शुरू करेगी. भारत के एविएशन मार्केट में अभी बहुत ज्यादा कम्पटीशन है. कई छोटी बड़ी कंपनियां यहां अपनी सेवा दे रही हैं. भारत के एविशन मार्केट में अभी इंडिगो एयरलाइन का दबदबा है.

कब शुरू होगी उड़ान
खबरों की मानें तो Akasa Air जुलाई के अंत तक अपनी पहली कॉमर्शियल उड़ान शुरू कर सकती है. वहीं 15 जुलाई के बाद एयरलाइन में टिकट की बुकिंग शुरू हो सकती है. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान Akasa Air के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय दुबे ने भी इसके संकेत दिए थे.

एक-एक करके शामिल होंगे विमान 
21 जून, 2022 को अकासा एयर का पहला विमान बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) अमेरिका के सिएटल से दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया था. 72 बोइंग 737 मैक्स विमानों में से यह पहली डिलीवरी है जिसे अकासा एयर ने पिछले नवंबर में बोइंग को आर्डर दिया था. इस महीने के अंत में एयरलाइन दो विमानों के साथ कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करेगी, जो बाद में हर महीने अपने बेड़े में और विमान शामिल करेगी. वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंत तक, एयरलाइन में 18 विमान शामिल होंगे और उसके बाद हर 12 महीने में 12-14 विमान शामिल होंगे, जो पांच वर्षों में वितरित किए गए 72 विमानों के ऑर्डर को पूरा करेगा.


 

Read more!

RECOMMENDED