RBI Repo Rate: EMI पर नहीं पड़ेगा कोई असर, RBI ने रेपो रेट में लगातार 8वीं बार नहीं किया कोई बदलाव

RBI MPC Meeting 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में हुई. इसमें एक बार फिर रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया गया है. एमपीसी की बैठक में ये फैसला 4:2 के बहुमत से लिया गया है. आखिरी बार रेपो रेट में बदलाव फरवरी 2023 में किया गया था.

Reserve Bank of India (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जून 2024,
  • अपडेटेड 11:33 AM IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में एक बार फिर रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार है. पिछली बैठक में भी पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था. ये लगातार 8वीं बार है,जब कोई बदलाव नहीं हुआ है. कमेटी की बैठक में 4:2 से ये फैसला लिया गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्लोबल ग्रोथ 2024 में बरकरार रहेगी और इसके मजबूत बने रहने की संभावना है.

रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार-
आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह पिछले लेवल 6.5 फीसदी पर ही कायम है. पिछले 8 बार से रेपो रेट 6.5 फीसदी पर स्थिर है. आरबीआई ने आखिरी बार फरवरी 2023 की बैठक में रेपो रेट में बदलाव किया था. उस समय 25 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई थी और रेपो रेट 6.50 फीसदी किया गया था. उसके बाद से अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

EMI में नहीं होगा कोई बदलाव-
आरबीआई की एमपीसी की बैठक हर दो महीने में होती है और इसमें महंगाई समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा होती है. रेपो रेट का कनेक्शन बैंक लोन लेने वाले कस्टमर से होता है. अगर रेपो रेट में कमी होती है तो ईएमआई घट जाती है और अगर इसमें इजाफा होता है तो ईएमआई बढ़ जाती है. लेकिन इस बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसलिए होम लोन की EMI में भी कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है.

7.2 फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान-
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7.2 फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया है. उन्होंने कहा कि मार्च-अप्रैल में खुदरा महंगाई में कमी आई. लेकिन फूड इनफ्लेशन में अभी भी तेजी है. गवर्नर ने कहा कि हाल के सालों में दुनिया एक के बाद एक संकटों से गुजरी है और यह सिलसिला जारी है. उन्होंने कहा कि हमें अस्थिर ग्लोबल माहौल में सतर्क रहने की जरूरत है.

नया डिजिटल पेमेंट्स इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म जल्द-
गवर्नर ने बताया कि डिजिटल धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए केंद्रीय बैंक जल्द ही नया डिजिटल पेमेंट्स इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म लेकर आएगा. यह सिस्टम में रियल टाइम डेटा शेयरिंग के लिए होगा.

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत सामान और सेवाओं के एक्सपोर्ट-इंपोर्ट से जुड़ी गाइडलाइंस को रेशनलाइज करने का प्रस्ताव रखा है. इसके साथ ही ग्लोबल हैकाथन Harbinger 2024 का अगला एडिशन जल्द लॉन्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED