मुकेश अंबानी फिर से बने 'सबसे अमीर भारतीय', गौतम अडानी को छोड़ा पीछे

गौतम अडानी ने एशिया के सबसे अमीर स्थान पर कब्जा कर मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था लेकिन, एक बार फिर अंबानी ने अडानी को अमीर लोगों की रेस में पीछे छोड़ दिया है.

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जून 2022,
  • अपडेटेड 2:47 PM IST
  • इस साल फरवरी में अंबानी से आगे पहुंचे थे अडानी
  • सबसे अमीर स्थान पर कब्जा कर अंबानी ने अडानी को छोड़ा पीछे

मुकेश अंबानी एक बार फिर गौतम अडानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल)का शेयर रिकॉर्ड सबसे ज्यादा है. ट्रेडिंग सेशन में रिलायंस के शेयरों की सबसे ज्यादा कीमत आंकी गई है. 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार आरआईएल के चेयरमैन अंबानी ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों में आठवां स्थान हासिल किया है, क्योंकि उनकी कुल संपत्ति 99.7 बिलियन डॉलर है. जबकि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की कुल संपत्ति 98.7 अरब डॉलर है, जिससे वह लिस्ट में नौवें स्थान पर हैं. 

MSCI Index में गिरावट के कारण नीचे पहुंचे अडानी 

इस साल फरवरी में, अडानी ने एशिया के सबसे अमीर स्थान पर कब्जा करने अंबानी को पीछे छोड़ दिया था. जिससे वह इस साल दुनिया के सबसे ज्यादा पैसों वाले लोगों में से एक थे. इस बीच, फोर्ब्स की रीयल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 104.7 अरब डॉलर हो गई है, जबकि गौतम अडानी एंड फैमिली की इस सप्ताह एमएससीआई इंडेक्स में गिरावट के बीच 100.1 अरब डॉलर है. 

रिलायंस को इस साल हुआ लगभग 3000 करोड़ का लाभ 

मार्च की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ने नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर (YoY) 22.50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 16,203 करोड़ रुपये की सूचना दी. पिछले साल की समान तिमाही में यह 13,227 करोड़ रुपये थी. रेवेन्यू फ्रॉम ऑपरेशन 36.79 प्रतिशत सालाना आधार पर बढ़कर 211,887 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 154,896 करोड़ रुपये था. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को 19 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन को भी छुआ. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर शुक्रवार को 3 फीसदी की तेजी के साथ 2,816.35 रुपये पर पहुंच गए. पिछले दो हफ्तों में आरआईएल के शेयर में करीब 14 फीसदी की तेजी आई है. 
 

ये भी पढ़ें : 


 

Read more!

RECOMMENDED