Rule Change: आम से लेकर खास तक ध्यान दें! 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानिए क्या होगा महंगा और क्या सस्ता

New Rule 1 September 2024: 1 सितंबर 2024 से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जो सीधे घर की रसोई से लेकर आपकी जेब पर असर डालेंगे. पहली तारीख को सरकार LPG की कीमत में बदलाव कर सकती है. 1 सितंबर से एचडीएफसी बैंक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय करने जा रहा है.

Symbolic Photo
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 2:03 AM IST
  • गूगल की नई प्ले स्टोर पॉलिसी 1 सितंबर से होगी लागू
  • 14 सितंबर 2024 तक फ्री में करा सकते हैं आधार अपडेट

Rules Changing from 1 September 2024:  आम से लेकर खास तक ध्यान दें. हर महीने की तरह सितंबर में भी कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इन बदलावों में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम से लेकर फ्री आधार अपडेट करने की डेडलाइन और क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं. आइए जानते हैं सितंबर (September) में कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं और इसका आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा?

1. गैस सिलेंडर की कीमत 
सरकार आमतौर पर हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी की कीमत (LPG Price) में बदलाव करती है. एलपीजी के घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम बदल जाते हैं. ऐसे में उपभोक्ताओं को सितंबर में भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संभावित बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए. पिछले माह यानी अगस्त की शुरुआत में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 8.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. हालांकि उससे पहले जुलाई में इसके भाव में 30 रुपए की कटौती की गई थी.

2. हवाई जहाज के ईंधन और सीएनजी-पीएनजी के बदलेंगे भाव
पेट्रोलियम विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले एयर टर्बाइन फ्यूल  (ATF) के साथ CNG (सीएनजी) और पीएनजी (PNG) के दाम में भी संशोधन करती है. 1 सितंबर 2024 को इनकी कीमतों में भी बदलाव देखा जा सकता है. ये बदलाव ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट पर असर डाल सकते हैं, खास तौर पर हवाई यात्रा (Air Travel) के लिए और लॉजिस्टिक खर्चों में बढ़त की वजह से वस्तुओं और सेवाओं पर इसका असर पड़ सकता है.

3. फर्जी कॉलों पर लगाम
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) 1 सितंबर 2024 से फर्जी कॉल और एसएमएस के जरिए ठगी करने वाले साइबर क्रिमिनलों की गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए टेलीकॉम संबंधी नियमों में बदलाव करेगा. इस संबंध में ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दिया है. ट्राई ने रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल से कहा है कि 30 सितंबर 2024 तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और व्यावसायिक मैसेजिंग ब्लॉकचेन बेस डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें. टेलीमार्केटिंग सर्विसेज धीरे-धीरे 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन-बेस्ड सिस्टम में शिफ्ट हो जाएंगी. जिससे सिक्योरिटी बढ़ेगी और अनचाहे कॉल और मैसेजों में कमी आएगी. यह कदम टेलिकॉम फ्रॉड के खिलाफ एक बड़ा कदम है, जो कंज्यूमर्स को घोटालों के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा प्रदान करेगा.

4. नए क्रेडिट कार्ड नियम 
1 सितंबर 2024 से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है. दरअसल, प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की सीमा निर्धारित करने का प्लान बना चुका है. इसके तहत ग्राहक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर हर महीने केवल 2000 प्वाइंट्स ही हासिल कर पाएंगे. इसके अतिरिक्त, एचडीएफसी बैंक थर्ड पार्टी ऐप से शिक्षा संबंधी भुगतान पर भी कोई रिवॉर्ड नहीं देगा. प्राइवेट सेक्टर का ही एक अन्य बैंक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि की सीमा को घटा देगा. पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर देगा.

5. UPI और RuPay कार्ड से जुड़े नए नियम
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए नियम के तहत 1 सितंबर 2024 से रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) और UPI ट्रांजैक्शन फीस अब आपके रुपे रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Rupay Reward Point) से नहीं काटी जाएगी. यह नियम सभी बैंकों को लागू करने के लिए सूचित किया गया है. इससे आपके रिवॉर्ड प्वाइंट्स का पूरा उपयोग किया जा सकेगा और ट्रांजैक्शन फीस पर खर्च कम होगा.

6. गूगल प्ले स्टोर से इन ऐप्स की होगी छुट्टी​
गूगल (Google) की नई प्ले स्टोर पॉलिसी (New Play Store Policy) को 1 सितंबर 2024 से लागू किया जा रहा है. इसका सीधा असर आम यूजर्स पर देखने को मिलेगा. गूगल का कहना है कि वह 1 सितंबर 2024 से अपने प्ले स्टोर से हजारों ऐसे ऐप्स की छुट्टी करने जा रहा है, जो लो क्वॉलिटी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं. गूगल का मानना है कि ये ऐप्स मैलवेयर सोर्स हो सकते हैं. ऐसे में गूगल क्वॉलिटी कंट्रोल की ओर से ऐसे सभी ऐप्स को हटाने का निर्देश दिया गया है. इससे दुनियाभर में एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं. गूगल का कहना है कि उसकी तरफ से यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के मद्देनजर ऐसा फैसाल किया गया है.

7. जीएसटी रिटर्न के लिए बैंक खाता जरूरी
1 सितंबर 2024 से जीएसटी रिटर्न के लिए जरूरी बैंक खाते का विवरण देना अनिवार्य हो जाएगा. जीएसटी नियम 10ए के तहत टैक्सपेयर्स को रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने के एक महीने के भीतर अपने बैंक खाते का डिटेल्स जीएसटी पोर्टल पर अपडेट करना होगा. अन्यथा जीएसटी रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे.

8. ​फ्री में आधार अपडेट
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) यानी UIDAI ने मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update) करने की डेडलाइन को 14 जून से बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 तक कर रखा है. यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो आप फ्री में 14 सितंबर तक उसे ऑनलाइन अपडेट कर लें. इस तारीख तक ऐसा नहीं करने पर आपको फीस भरनी होगी. आपको सर्विस चार्ज के तौर पर 50 रुपए देने होंगे. आपको मालूम हो कि फ्री आधार अपेडट की सुविधा आप केवल ऑनलाइन मोड में उठा सकते हैं.

9. डीए में हो सकती है बढ़ोतरी
सितंबर महीने में सरकारी कर्मचारियों को सबसे बड़ा मुनाफा होने वाला है. केंद्र सरकार सितंबर की शुरुआत में ही उनके महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) करने का ऐलान कर सकती है. 3 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. सरकार ने फिलहाल सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 50 फीसदी के स्तर तक पहुंचा दिया है. इसका मतलब है कि अगले महीने से यह 50% से बढ़कर 53% हो सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED