Rupee vs Doller: इन पांच कारणों की वजह से टूट रहा रुपया, इस तरह हल्की होगी आम आदमी की जेब

रुपया इस साल करीब 7.5 फीसदी कमजोर हुआ है. यह 74 प्रति डॉलर से 79.85 प्रति डॉलर पर आ गया है. रुपये में कमजोरी से आम आदमी के ऊपर दोहरी मार पड़ेगी. भारत जरूरी इलेक्ट्रिक सामान और मशीनरी के साथ मोबाइल लैपटॉप समेत कई दवाओं का भारी मात्रा में आयात करता है.

डॉलर के मुकाबले लुढ़कता जा रहा है रुपया
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 1:21 PM IST
  • डॉलर के मुकाबले लुढ़कता जा रहा है रुपया
  • रुपया इस साल करीब 7.5 फीसदी कमजोर हुआ है.

भारतीय रुपया टूटकर अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है. गुरुवार को रुपया 79.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह रुपया के लिए अबतक का सबसे निचला स्तर है. रुपया इस साल करीब 7.5 फीसदी कमजोर हुआ है. यह 74 प्रति डॉलर से 79.85 प्रति डॉलर पर आ गया है. रुपये में आ रही लगातार गिरावट को थामने की आरबीआई हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. 

क्यों टूट रहा रुपया

वैश्विक बाजार में डॉलर की मांग में तेजी- दुनियाभर में 85 प्रतिशत व्यापार अमेरिकी डॉलर से होता है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की जरूरत होती है. अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, वह इसी मुद्रा में अन्य देशों को ऋण देता है और वसूलता है. इसके अलावा दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों में जो विदेशी मुद्रा भंडार होता है उसमें 64 प्रतिशत अमेरिकी डॉलर होते हैं. इसलिए दिन प्रतिदिन डॉलर की मांग बढ़ रही है और Dollar के आगे रुपया पस्त हो रहा है. यदि अमेरिकी डॉलर की मांग ज्यादा है, तो भारतीय रुपये का गिरना तय है. 

भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी

भारतीय इक्विटी और बॉन्ड बाजारों से लगातार डॉलर की निकासी हो रही है. इससे डॉलर की मांग बढ़ रही है. विदेशी निवेशकों का पैसे निकाल लेना इस बात का संकेत है कि वो भारत में निवेश सुरक्षित नहीं समझ रहे हैं. 

वैश्विक मंदी की आशंका

अमेरिका सहित कई विकसित देशों में मंदी की आशंका बढ़ती जा रही है. महंगाई को काबू में करने के लिए दुनियाभर के देशों के केंद्रीय बैंकों (RBI) ने प्रमुख ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. दुनिया के सामने खाद्य संकट की स्थिति है. अमेरिका में बढ़ती महंगाई व मंदी की आशंका का असर साफ देखा जा सकता है. 

रूस यूक्रेन युद्ध

रूस-यूक्रेन युद्ध ने दुनियाभर के देशों को प्रभावित किया है. जो रुपया 24 फरवरी को डॉलर के मुकाबले 75.3 स्तर पर चल रहा था, युद्ध के इतने महीने बाद 79.85 प्रति डॉलर पर आ गया है. इसका असर आयात पर भी पड़ा है. रूस-यूक्रेन युद्ध ने पूरी दुनिया में महंगाई को भी कई गुना बढ़ा दिया है.

यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में राजनीतिक उथल पुथल

दुनिया के कई देशों में हो रही राजनीतिक उथल पुथल का प्रतिकूल प्रभाव रुपया पर पड़ रहा है. दुनियाभर में हो रही तमाम आर्थिक गतिविधियों का असर भारतीय रुपये पर पड़ता नजर आ रहा है. यह भी भारतीय रुपये के गिरने के पीछे का मुख्य कारण है.

इस तरह आपकी जेब हल्की होगी

रुपये में कमजोरी से आम आदमी के ऊपर दोहरी मार पड़ेगी. भारत जरूरी इलेक्ट्रिक सामान और मशीनरी के साथ मोबाइल लैपटॉप समेत कई दवाओं का भारी मात्रा में आयात करता है. ज्यादातर मोबाइल और गैजेट का आयात चीन और अन्यू पूर्वी एशियाई शहरों से होता है. ज्यादातर कारोबार डॉलर में होता है, विदेश से आयात होने के कारण इनकी कीमतों में इजाफा तय माना जा रहा है. रुपया के कमजोर होने से विदेशों में पढ़ाई महंगी हो जाएगी. इसके अलावा कच्चा तेल महंगा होने से पेट्रोल डीजल की कीमतें भी बढ़ेंगी. अमेरिकी फेड रिजर्व ने महंगाई को काबू में लाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद डॉलर और ज्यादा मजबूत हुआ है. इसका खामियाजा रुपया को भुगतना पड़ रहा है. रोजगार के अवसर पर भी रुपया के कमजोर होने का असर पड़ता है. गिरते रुपये को उठाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि से लोन लेना महंगा हो सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED