SBI क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए जरूरी खबर...अब क्रेडिट कार्ड से किराया देने वालों को देने होंगे ज्यादा पैस, जानिए कब से हो रहा है बदलाव?

SBI ने अपनी प्रोसेसिंग फीस में इजाफा किया है. नए शुल्क 17 मार्च 2023 से उपयोगकर्ताओं पर लगाए जाएंगे. यानी अगर आप क्रेडिट कार्ड से घर का किराया आदि देते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा भुगतान करना होगा.

SBI Credit card
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:34 AM IST

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज ने एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI credit card) के शुल्क में संशोधन किया है. नए शुल्क 17 मार्च 2023 से उपयोगकर्ताओं पर लगाए जाएंगे. एसबीआई कार्ड्स ने यूजर्स को भेजे गए SMS और ईमेल के जरिए बताया कि जो ग्राहक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपना किराया चुका रहे थे अब उन्हें 99 रुपये + टैक्स की जगह 199+ टैक्स देना होगा. 

एसबीआई कार्ड्स के एसएमएस में कहा गया है, "17 मार्च 2023 से, एसबीआई क्रेडिट कार्ड के साथ किराए के भुगतान लेनदेन पर शुल्क संशोधित किया जाएगा."

नवंबर 2022 में, SBI कार्ड ने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए किराए के भुगतान के लिए प्रोसेसिंग फीस को 18% की दर से 99 + GST ​​तक बढ़ा दिया. यह वृद्धि नवंबर 2022 में प्रभावी हुई.एसबीआई कार्ड्स द्वारा उपभोक्ताओं को भेजे गए एक ईमेल में कहा गया था, "कृपया ध्यान दें कि आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर शुल्क 17 मार्च 23 से संशोधित किए जाएंगे."

किन नियमों में हुआ बदलाव? 
यह आपके ध्यान में लाया जाना चाहिए कि SBI कार्ड और भुगतान सेवाओं ने अपने सिंपलीक्लिक कार्डधारकों के लिए कई प्रतिबंधों को अपडेट किया है, और ये नए नियम जनवरी 2023 से लागू होने शुरू हो गए हैं. एसबीआई कार्ड और भुगतान सेवाओं के लिए वेबसाइट पर कहा गया है कि नए साल 2023 में वाउचर और रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने से संबंधित दो नियमों को संशोधित किया जाएगा.

एसबीआई कार्ड और भुगतान सेवाओं ने कहा,"हम 6 जनवरी 2023, सिंपलीक्लिक कार्डधारकों को ऑनलाइन खर्च माइलस्टोन तक पहुंचने पर जारी किया गया क्लियरट्रिप वाउचर केवल एक लेनदेन में भुनाया जाना चाहिए और इसे किसी अन्य ऑफर/वाउचर के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है.''

इसके अलावा, Amazon.in पर SimpleCLICK/SimplyCLICK के साथ ऑनलाइन खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट्स के नियमों को 1 जनवरी से संशोधित किया गया है.वहीं कुछ अन्य बैंक भी अपने यूजर्स से किराए के भुगतान के लिए प्रोसेसिंग फीस ले रहे हैं. इसमें आईसीआसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा आदि शामिल हैं.

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए किराए के भुगतान पर 1% प्रोसेसिंग शुल्क लगेगा और यह शुल्क 20 अक्टूबर, 2022 से लगाया गया था.

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक ने कहा कि वह कैलेंडर माह के दूसरे किराये के लेनदेन से शुरू होने वाली कुल लेनदेन राशि पर 1% का शुल्क लगाएगा.

कोटक महिंद्रा बैंक
कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि किराए का भुगतान 15 फरवरी 2023 से प्रभावी होगा, लेनदेन राशि + जीएसटी का 1% होगा. हालांकि, यह व्हाइट और व्हाइट रिजर्व क्रेडिट कार्ड पर लागू नहीं है.

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "1 फरवरी 2023 से आपके बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए सभी किराए के भुगतान लेनदेन (व्यापारी श्रेणी कोड या एमसीसी 6513) पर कुल लेनदेन राशि का 1% शुल्क लगाया जाएगा."
 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED