SBI फ्री में दे रहा है 2 लाख रुपये का फायदा! जल्दी करें ये काम

इस योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले क्लेम फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ओरिजनल Death Certificate या प्रमाणित प्रति लगानी होगी. FIR की ऑरिजनल या सर्टिफाइड कॉपी अटैच करें. पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट और FSL रिपोर्ट भी होनी चाहिए. आधारकार्ड की कॉपी. बैंक स्टैंप पेपर पर कार्डहोल्डर के पास RuPay कार्ड होने का शपथ पत्र देना होगा. 90 दिनों में सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे

SBI
नाज़िया नाज़
  • नई दिल्ली,
  • 09 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 2:28 PM IST
  • SBI जन-धन अकांउट होल्डर को को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त एक्सीडेंटल कवर दे रहा है.
  • अगर आपका प्रधानमंत्री जन-धन  योजना में अकाउंट 28 अगस्त, 2018 तक खोला है तो आप इसका फायदा उटा सकते हैं.

SBI Insurance Cover: अगर आप एसबीआई (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक गुड न्यूज है. एसबीआई अपने ग्राहकों को मुफ्त में 2 लाख रुपये का फायदा दे रहा है.

SBI RuPay डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले सभी जन-धन अकांउट होल्डर को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त एक्सीडेंटल कवर (Complimentary Accidental Cover) दे रहा है. आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया.

मिलेगा 2 लाख का कवर 

अगर आपका प्रधानमंत्री जन-धन  योजना में अकाउंट 28 अगस्त, 2018 तक खोला गया है तो आपको जारी किए गए RuPay PMJDY कार्ड पर 1 लाख रुपये तक की बीमा रकम मिलेगी. जबकि 28 अगस्त 2018 के बाद जारी रुपे कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनेफिट मिलेगा.

किसे मिलेगा इस योजना का फायदा 

इस योजना के तहत जन धन खाताधारकों रुपे डेबिट कार्ड के तहत मिलने वाले एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस का फायदा तब ही उठा सकते हैं जब बीमाधारक ने दुर्घटना की तारीख से 90 दिनों के अंदर इंट्रा या इंटर बैंक दोनों में किसी भी चैनल पर कोई भी सफल वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन किया होगा. ऐसे में ही रकम का भुगतान किया जाएगा.

कैसे उठाएं इस योजना का फायदा 

इस योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले क्लेम फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ओरिजनल Death Certificate या प्रमाणित प्रति लगानी होगी. FIR की ऑरिजनल या सर्टिफाइड कॉपी अटैच करें. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और FSL रिपोर्ट भी होनी चाहिए. आधारकार्ड की कॉपी. बैंक स्टैंप पेपर पर कार्डहोल्डर के पास RuPay कार्ड होने का शपथ पत्र देना होगा. 90 दिनों में सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे. नॉमिनी का नाम और बैंक डिटेल, पासबुक की कॉपी भी साथ में जमा करानी होगी.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

1. इंश्योरेंस क्लेम फॉर्म.
2.डेथ सर्टिफिकेट की एक कॉपी.
3. अकाउंट होल्डर और  नॉमिनेटेड पर्सन की आधार की कॉपी.
4. अगर मौत दूसरी वजह से हुई तो कैमिकल एनालेसिस या एफएसएल रिपोर्ट के साथ पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी.
5. दुर्घटना की तमाम डिटेल देते हुए  प्राथमिकी या पुलिस रिपोर्ट की मूल या प्रमाणित कॉपी.
6. कार्ड जारी करने वाले बैंक की तरफ से अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता और बैंक स्टैंप का डिक्लेरेशन फॉर्म
7. इसमें बैंक अधिकारी का नाम और ईमेल आईडी के साथ कॉन्टैक्ट की डिटेल दिया जाना चाहिए.

 

Read more!

RECOMMENDED