BSE और NSE को बड़ा झटका, कार्वी स्कैम मामले में SEBI ने लगाया जुर्माना

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग स्कैम मामले में SEBI ने NSE और BSE पर जुर्माना लगाया है. दरअसल ब्रोकरेज कंपनी पर 2 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप है.

SEBI
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 5:19 PM IST
  • सेबी ने जारी किया ऑर्डर
  • BSE और NSE पर लगाया जुर्माना

बाजार नियामक सेबी ने देश के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (Bombay Stock Exchange) और एनएसई (National Stock Exchange) पर जुर्माना लगाया है. जिससे दोनों स्टॉक एक्सचेंज को बड़ा झटका लगा है. दरअसल सेबी ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड घोटाले में ये जुर्माना लगाया है. 

सेबी ने जारी किया ऑर्डर
जुर्माना लगाने के लिए सेबी ने एक ऑर्डर जारी किया है. जिसमें लिखा है कि, "बीएसई और एनएसई ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग से ग्राहकों की सिक्योरिटीज के दुरुपयोग को रोकने के लिए सही समय पर कोई कदम नहीं उठाया था. इतना ही नहीं मामले की जांच में भी सुस्ती दिखाने के कारण सेबी ने ये जुर्माना लगाया है."

इस करोड़ का लगा जुर्माना
सेबी ने अपने आदेश में ये भी बताया कि उसने बीएसई पर 3 करोड़ और एनएसई पर 2 करोड़ का जुर्माना लगाया है. बता दें कि ब्रोकरेज कंपनी कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग पर 2 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है. इस घोटाले को देश का अब तक का सबसे बड़ा  इक्विटी ब्रोकर घोटाला बताया जा रहा है.

क्या है पूरा मामला?
सेबी की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग ने ग्राहकों के शेयर बेचकर 1,096 करोड़ रुपये अपनी दूसरी कंपनी कार्वी रियल्टी में ट्रांसफर कर दिए. अप्रैल 2016 से दिसंबर 2019 के बीच इन शेयरों की बिक्री की गई थी. सेबी की जांच में ये पूरा घोटाला सामने आया. सेबी से अपनी शुरुआती जांच में कहा था कि कार्वी ने ग्राहकों की सेक्योरिटीज का दुरुपयोग किया है. ब्रोकरेज कंपनी ने बिना ग्राहकों की जानकारी के बिना ही उनकी सिक्योरिटीज का दूसरे कामों में इस्तेमाल किया है. हालांकि घोटाले के सामने आने के बाद कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी गई. 

 

Read more!

RECOMMENDED