Diwali Muhurat Trading: क्या होती है दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग... 31 अक्टूबर या 1 नवंबर... इस बार है किस समय... स्टॉक मार्केट में निवेश करने वालों को रहता है इंतजार... जानिए इसका इतिहास और महत्व

Muhurat Trading: BSE और NSE की ओर से हर साल हिंदू कैलेंडर के मुताबिक नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करने के लिए दिवाली के दिन एक विशेष व्यापारिक सत्र एक घंटे के लिए आयोजित किया जाता है. इसे ही दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन कहा जाता है.

Stock Market (Symbolic Photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 6:25 PM IST
  • साल 1957 में हुई थी शेयर मार्केट में दीपावली पर मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत
  • इन्वेस्टर्स इस दिन को निवेश की शुरुआत के लिए मानते हैं बेहद खास

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading) का हर साल स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश करने वालों को इंतजार रहता है. इस बार निवेशकों में इसकी तिथि को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति थी. कुछ लोग 31 अक्टूबर के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग होने की बात कर रहे थे तो वहीं कई लोग 1 नवंबर 2024 को होने की कयास लगा रहे थे. अब इस कंफ्यूजन को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने दूर कर दी है. 

NSE और BSE ने दिवाली के शुभ अवसर पर इस विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के लिए टाइमिंग की घोषणा कर दी है. 1 नवंबर 2024 (दिन शुक्रवार) को शाम 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक एक घंटे का स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया जाएगा. 1 नवंबर को प्री-ओपनिंग सेशन शाम 5:45 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा. ट्रेड मोडिफिकेशन का टाइम शाम 7:10 बजे क्लोज हो जाएगा.

क्या होती है दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग
हमारे देश के स्टॉक ब्रोकर्स दिवाली को नए वित्त वर्ष की शुरुआत मानते हैं. दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन नए संवत (दिवाली से शुरू होने वाला हिंदू कैलेंडर वर्ष) की शुरुआत का प्रतीक है. हर साल BSE और NSE हिंदू कैलेंडर के मुताबिक नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करने के लिए दिवाली के दौरान एक विशेष व्यापारिक सत्र एक घंट के लिए आयोजित करते हैं, इसे ही दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन कहा जाता है. ऐसा माना जाता है इस शुभ मुहूर्त या घंटे के दौरान कारोबार करने से Stockholders को पूरे साल स्टॉक मार्केट में लाभ मिलता है. 

इतना ही नहीं जब दिवाली के शुभ मुहूर्त पर जब एक घंटे के लिए शेयर बाजार खुलता है तो हिंदू धर्म के कई लोग अपने इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करते हैं. ज्यादातर लोग देवी लक्ष्मी के प्रतीक के रूप में स्टॉक खरीदना पसंद करते हैं. दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग में लिमिटेड विंडो होने के नाते थोड़े समय में ही भारी हलचल देखने को मिलती है. हालांकि छोटे निवेशक को यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि स्टॉक मार्केट में इस दौरान तेजी से उठापटक होती है.

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के दिन क्या-क्या होगा
आपको मालूम हो कि दिवाली पर शेयर बाजार नियमित कारोबार के लिए बंद रहेगा. सिर्फ शाम को दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक घंटे के लिए विशेष कारोबारी खिड़की खुली रहेगी. इस एक घंटे के दौरान ब्लॉक डील, प्री-ओपन सेशन, नॉर्मल सेशन, कॉल ऑक्शन और क्लोजिंग सेशन होगा. ब्लॉक डील सेशन के दौरान दो पार्टीज एक फिक्स्ड प्राइस पर सिक्योरिटी खरीदने/बेचने के लिए सहमत होते हैं और स्टॉक एक्सचेंज को बताते हैं. 

प्री-ओपन सेशन के दौरान स्टॉक एक्सचेंज इक्विलिब्रियम प्राइस निर्धारित करता है. मुहूर्त ट्रेडिंग में नॉर्मल सेशन एक घंटे का होता है. इसमें अधिकांश ट्रेडिंग होती है. कॉल ऑक्शन सेशन के दौरान इलिक्विड सिक्योरिटीज का कारोबार किया जाता है.

क्लोजिंग सेशन के दौरान ट्रेडर/इन्वेस्टर क्लोजिंग प्राइस पर मार्केट ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं. आपको मालूम हो कि आम दिनों में शेयर मार्केट सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:00 बजे से दोपहर के 3:30 तक खुलता है. 9:00 बजे से लेकर 9:15 तक प्री मार्केट सेशन होता है. इसके बाद दोपहर 3:30 बजे तक नॉर्मल सेशनहोता है.

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग का क्या है इतिहास
स्टॉक मार्केट में दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत 1957 में हुई थी. यह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से शुरू हुई थी. इसके बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में इसकी शुरुआत साल 1992 में की गई.

इसके बाद BSE और NSE दोनों में दिवाली की शाम को एक घंटे के लिए ट्रेड होने लगा.आपको मालूम हो कि शुरू में ऑनलाइन ट्रेडिंग नहीं होती थी ट्रेडर्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेड करने के लिए इकट्ठा होते थे. बाद में इसमें धीरे-धीरे बदलाव होता गया. 

अधिकतर बार निवेशक हुए मालामाल
दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के समय अधिकतर बार निवेशकों को फायदा हुआ है. पिछले साल यानी 2023 में मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स 354.77 अंक (0.55%) की तेजी के साथ 65,259.45 के स्तर पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 100.20 अंक की तेजी के साथ 19,525.55 के स्तर पर बंद हुआ था.

साल 2018 से लेकर 2023 तक हर बार शेयर बाजार बढ़कर बंद हुआ है. साल 2022 में सेंसेक्स 525 प्वाइंट, साल 2021 में 295, साल 2020 में 195 और साल 2019 में 192 प्वाइंट बढ़कर बंद हुआ था. पिछले 17 मुहूर्त सेशन में से 13 में BSE का बेंचमार्क-सेंसेक्स हाई लेवल पर बंद हुआ है. दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान साल 2016 और 2017 में सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली थी.


 

Read more!

RECOMMENDED