Starbucks Success Story: छोटे से शॉप से शुरू हुआ था स्टारबक्स का सफर, आज है 4.2 बिलियन डॉलर की कंपनी

Starbucks is the leading coffeehouse chain: स्टारबक्स पूरी दुनिया में अपने शानदार कॉफी प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है. यहां पर मिलने वाली कॉफी की कहीं तुलना ही नहीं की जा सकती है. स्टारबक्स एक अमेरिकन कॉफी कंपनी है. पहला स्टारबक्स न्यूयॉर्क सिटी में खोला गया.

स्टारबक्स
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:44 PM IST
  • ग्लोबल कॉफी चेन स्टारबक्स एक अमेरिकन कॉफी कंपनी है.
  • स्टारबक्स दुनिया की शीर्ष कंपनियों में से एक है.

ग्लोबल कॉफी चेन स्टारबक्स ने गुरुवार को भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन को अपना नया चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) बनाने की घोषणा की है. 55 वर्षीय नरसिम्हन इससे पहले यूके बेस्ड कंज्यूमर, हेल्थ, हाइजीन और न्यूट्रिशन कंपनी रेकिट (Reckitt) के सीईओ थे. लक्ष्मण नरसिम्हन 1 अप्रैल 2023 तक स्टारबक्स के इंटरिम CEO हॉवर्ड शुल्त्स के साथ मिलकर काम करेंगे.

दिग्गज इंटरनेशनल कंपनी है स्टारबक्स

स्टारबक्स पूरी दुनिया में अपने शानदार कॉफी प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है. यहां पर मिलने वाली कॉफी की कहीं तुलना ही नहीं की जा सकती है. स्टारबक्स एक अमेरिकन कॉफी कंपनी है. आज दुनियाभर में इसके 32000 कॉफी हाउस खोले जा चुके हैं. कंपनी का मुख्यालय स्टारबक्स सेंटर के नाम से जाना जाता है, यह वाशिंगटन के सिएटल में स्थित है. फोर्ब्स फॉर्च्यून 500 की सूची में स्टारबक्स 114वें स्थान पर है. आज यह 4.2 बिलियन डॉलर की कंपनी है.

तीन दोस्तों ने मिलकर शुरू की थी स्टारबक्स

इस कंपनी की शुरुआत तीन दोस्तों गॉर्डन बोकर, जेव शिएगल और जैरी बाल्डविन ने 31 मार्च 1971 में की थी. शुरूआती दिनों में ये लोग यहां हाई क्वालिटी के कॉफी बीन्स बेचा करते थे. अलफ्रेड पीट की कॉफी शॉप से प्रेरित होकर इन तीनों दोस्तों ने ये शॉप खोली थी. मोबी डिक नाम के एक नॉवेल से इन शॉप का नाम स्टारबक्स रखा था. शुरुआती दिनों में ये लोग अलफ्रेड पीट की शॉप से कॉफी बीन्स खरीदकर बेचते थे. धीरे-धीरे जब शॉप का बिजनेस बढ़ा, तीनों ने कॉफी की खेती करने वाले लोगों से ही थोक में कॉफी बीन्स खरीदने शुरू कर दिए.

स्टारबक्स में काम करने वाले हॉवर्ड शुल्त्स ने इसे खरीदा

1981 में इन्होंने शॉप की मार्केटिंग के लिए मार्केटिंग डायरेक्टर हॉवर्ड शुल्त्स को हायर किया. बाद में हॉवर्ड शुल्त्स ने इन तीन दोस्तों से स्टारबक्स खरीद लिया. शुल्त्स ने कॉफी बीन स्टोर को कॉफी शॉप में बदलने का फैसला किया. स्टारबक्स ने तेजी से बढ़ना शुरू किया. हॉवर्ड शुल्त्स ने सिएटल के बाहर अपना पहला स्टोर 1989 में खोला. 1996 तक आते आते कंपनी के अमेरिका भर में 46 शॉप्स खुल गए. 1990 के दशक के अंत में, कंपनी के 140 आउटलेट हो चुके थे. 

असफलताओं का दौर भी देखा

ऐसा नहीं है कि कंपनी ने सिर्फ सफलताओं का दौर ही देखा है. 2008 की मंदी के दौरान स्टारबक्स को अपने 600 स्टोर बंद करने पड़े. अमेरिका में कॉफी पीने वालों की संख्या में कमी आई तो इसका असर स्टारबक्स के कारोबार पर पड़ा. स्टारबक्स को करीब 1000 नौकरियों में कटौती करनी पड़ी. लेकिन 2009 तक आते-आते कंपनी ने एक बार फिर खुद को स्थापित किया. आज, स्टारबक्स दुनिया की नंबर एक कॉफी हाउस चेन है और दुनिया की शीर्ष कंपनियों में से एक है. 1987 में स्टारबक्स को खरीदने के बाद हॉवर्ड शुल्त्स ने ही इसे आगे बढ़ाया. वह लंबे समय तक इसके सीईओ रहे. आज स्टारबक्स जितनी ऊचाईयों पर है उसमें हॉवर्ड शुल्त्स की मेहनत ही है.

भारत में स्टारबक्स

स्टारबक्स कंपनी भारत में टाटा समूह के साथ मिलकर कारोबार करती है. भारत में स्टारबक्स की टाटा समूह के साथ 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. इनका पहला स्टोर मुंबई के Horinman Circle में साल 2012  में खुला था. भारत में स्टारबक्स के 200 से अधिक स्टोर हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED