Stock Market Fraud: स्टॉक मार्केट स्कैम क्या है? कैसे आपको ठगी के जाल में फंसाते हैं स्कैमर्स,खुद को कैसे बचा सकते हैं

ठग लोगों को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजते हैं. ये ठग खुद को शेयर बाजार एक्सपर्ट्स बताते हैं. बाद में इन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप का इन्वाइट भेजा जाता है.

Online Fraud
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:32 AM IST
  • क्या है शेयर मार्केट स्कैम...
  • लोगों को जाल में कैसे फंसाया जाता है...

शेयर मार्केट में ऐसे कई स्टॉक हैं जो निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे रहे हैं. ऐसे में हर कोई शेयर मार्केट में इंवेस्ट कर पैसा कमाना चाहता है. लेकिन कई बार डबल रिटर्न कमाने की चाहत आपको स्कैम का शिकार भी बना सकती है. इन दिनों ऑनलाइन कई तरह के स्कैम चर्चा में हैं. अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो ये खबर आपके लिए है.

शेयर मार्केट स्कैम बढ़ रहे हैं और आम लोग इनमें अपनी बचत गंवा रहे हैं. अगर आप खुद को इन घोटालों से बचाना चाहते हैं, तो आपको ऐसे शेयर बाजार धोखाधड़ी के तौर-तरीकों को समझना होगा. ये समझना होगा कि ये ठग कैसे इसे अंजाम देते हैं और इस स्कैम से आप खुद को कैसे बचा सकते हैं.

क्या है शेयर मार्केट स्कैम
ठग लोगों को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजते हैं. ये ठग खुद को शेयर बाजार एक्सपर्ट्स बताते हैं. बाद में इन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप का इन्वाइट भेजा जाता है. इसके बाद ग्रुप के कुछ मेंबर्स ने एक्सपर्ट सुझावों के आधार पर शेयर बाजार में अपने प्रॉफिस को लेकर पोस्ट करना शुरू कर देते हैं.

उन दावों को सच मानकर मासूम निवेशक भी अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर देते हैं. जालसाज लोगों से app.alicexa.com पर लॉग इन करने के लिए कहते हैं. वेबसाइट दिखने में तो असली लगती है क्योंकि इसमें विभिन्न स्टॉक, कीमतों, स्टॉक खरीद, बिक्री और लेनदेन के ट्रांजेक्शन दिखाए जाते हैं. जब लेकिन जब आप अपना पैसा निकालने की कोशिश करेंगे तो आपको 15% टैक्स देने की बात कही जाएगी और इस तरह आपकी मेहनत की कमाई इन ठगों के हाथ लग जाती है.

कैसे काम करता है ये स्कैम
आजकल सोशल मीडिया ऐप्स  पर कई ऐसे ग्रुप या विज्ञापन देखने को मिल जाएंगे, जो आसानी से शेयर मार्केट से पैसे कमाने का दावा करते हैं. इन विज्ञापनों को देखकर ही अधिकांश लोग इनसे जुड़ जाते हैं. इसके बाद साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगने के लिए फर्जी ऐप्स के जरिए निशाना बनाते हैं.

लोगों को जाल में कैसे फंसाया जाता है?
जालसाज वॉट्सऐप, टेलीग्राम या फेसबुक ग्रुप में जोड़ने के लिए इनवाइट लिंक भेजते हैं. लिंक के साथ फ्री में इंवेस्टमेंट स्किल सिखाने, जीरो लॉस स्कीम और 100% रिटर्न की गारंटी के फर्जी दावे करते हैं, इस ग्रुप में शामिल कुछ लोग अच्छे रिटर्न कमाने को लेकर पोस्ट भी करते हैं. जिससे लोग आसानी उनके झांसे में आ जाते हैं.

जब भी हाई रिटर्न की बात हो..सतर्क हो जाएं
हर कोई शेयर मार्केट में इंवेस्ट कर पैसा कमाना चाहता है लेकिन हम वहां तक ​​पहुंचने के लिए उठाए जाने वाले जोखिम का हिसाब देना भूल जाते हैं. याद रखें जब आपको हाई रिटर्न देने का वादा किया जाए तो सतर्क हो जाएं.

आधिकारिक ऐप के जरिए ही निवेश करें
स्कैमर्स द्वारा ऐप में बताए गए निवेश स्टॉक एक्सचेंजों पर कभी नहीं होते हैं. जब आप रिटर्न के नाम पर दिखाई देने वाले पैसे को निकालने जाएंगे तो कुछ नहीं मिलेगा. दरअसल रिटर्न के नाम पर दिखाई दे रहा पैसा सिर्फ वर्चुअल नंबर होता है. इसलिए वैरीफाइड एप्स के जरिए ही अपना पैसा निवेश करें.

अगर कोई आपसे वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम या टेलीग्राम पर ट्रेडिंग या शेयर बाजार को लेकर टिप्स देने की बात कहकर किसी ग्रुप का मेंबर बनाए तो ग्रुप में शामिल होने से पहले 10 बार सोचें.

Read more!

RECOMMENDED