Success story: खुद सीखी Ethical Hacking, 19 साल की उम्र में शुरू की कंपनी, अब हैं करोड़ों के मालिक

त्रिशनीत अरोड़ा की TAC Security रिलायंस इंडस्ट्रीज, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और गुजरात पुलिस जैसे बड़े नामों के साथ मिलकर काम करती है. इस कंपनी की शुरुआत त्रिशनीत ने 19 साल की उम्र में की थी और आज यह करोड़ों की कंपनी है.

Trishneet Arora
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 17 मई 2024,
  • अपडेटेड 3:32 PM IST

हमारे समाज में आम धारणा है कि अगर कोई बच्चा पढ़ाई में अच्छा नहीं है तो वह जीवन में कुछ नहीं कर सकता है. लेकिन आज बहुत से ऐसे उदाहरण हैं हमारे आसपास जो यह साबित करते हैं कि अगर सही दिशा में काम किया जाए तो बिना डिग्री भी सफलता हासिल की जा सकती है. जैसे कि TAC Security के फाउंडर त्रिशनीत अरोड़ा ने हासिल की है. 

टीएसी सिक्योरिटी के सीईओ त्रिशनीत अरोड़ा हाई स्कूल ड्रॉपआउट हैं लेकिन उन्होंने 23 साल की उम्र में करोड़पति बनकर इतिहास रच दिया था. त्रिशनीत अरोड़ा की टीएसी सिक्योरिटी आईटी सुरक्षा फर्म है जो कंपनियों को सुरक्षा उल्लंघनों से सुरक्षा प्रदान करती है और उनके नेटवर्क को सुरक्षित रखती है. 

स्कूल ड्रॉपआउट हैं त्रिशनीत 
लुधियाना के त्रिशनीत अरोड़ा कोई आम सफलता की कहानी नहीं हैं. वह स्कूल ड्रॉपआउट हैं. पहले उन्होंने आठवीं कक्ष और फिर 12वीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया था. इस कारण उनके माता-पिता को हमेशा उनकी चिंता रहती थी. लेकिन फिर भी उनके पैरेंट्स ने उनका साथ दिया और उन्हें अपने पसंद के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया. 

दरअसल, सिर्फ 8 साल की उम्र में, उन्होंने अपने पिता का कंप्यूटर तोड़ दिया था, जिससे उनके माता-पिता बहुत निराश हुए. जब उनके पिता टूटे हुए कंप्यूटर को मैकेनिक के पास ले गए, तो त्रिशनीत भी उनके साथ गए और देखा कि कैसे वह इसे ठीक कर रहा है. तकनीशियन को काम करते देखकर, उन्होंने सीखा कि कैसे यह किया जाता है. खुद से चीजों को सीखने का शौक उन्हें हैकिंग की ओर ले गया. उन्होंने अपनी कंप्यूटर स्किल्स को निखारना शुरू किया और फिर साइबर सिक्योरिटी के सेक्टर में आगे बढ़े. 

एथिकल हैंकिंग में बनाया करियर 
साइबर सुरक्षा में सेल्फ-लर्नड त्रिशनीत एक व्हाइट हैट हैकर बन गए. साल 2013 में, 19 साल की उम्र में, उन्होंने कंपनियों को उनके डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए टीएसी सिक्योरिटी की स्थापना की. उनके एथिकल हैकिंग स्किल ने कंपनियों को अपने डेटा को लीक होने से बचाने और साइबर अपराध के लगातार बढ़ते खतरे से बचाने में मदद की. त्रिशनीत एक एंजेल निवेशक भी हैं और वह स्टार्टअप्स में निवेश करते हैं. उनके भारत में 4 और दुबई में 1 कार्यालय है. 

उनसे प्रभावित होकर गुजरात और पंजाब पुलिस ने अपनी अपराध शाखाओं को प्रशिक्षित करने के लिए उनसे संपर्क किया. 2016 में, उन्होंने अपनी कंपनी को प्रमुख निवेशक विजय केडिया के सामने पेश किया. कुछ ही महीनों में, TAC ने फॉर्च्यून 500 कंपनियों से कॉन्ट्रेक्ट हासिल कर लिया.

कई बड़ी हस्तियों के लिए काम 
सबसे दिलचस्प बात है कि त्रिशनीत अरोड़ा की टीएसी सिक्योरिटी रिलायंस इंडस्ट्रीज, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और गुजरात पुलिस जैसे बड़े नामों के साथ मिलकर काम करती है. त्रिशनीत अरोड़ा को फोर्ब्स 30 अंडर 30 2018 एशिया सूची और फॉर्च्यून इंडिया 40 अंडर 40 2019 की भारत के प्रतिभाशाली बिजनेस माइंड्स की सूची में शामिल किया गया था.  TAC सिक्योरिटी का टर्नओवर 16.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. 

त्रिशनीत अरोड़ा की टीएसी सुरक्षा पंजाब और गुजरात पुलिस को साइबर अपराधों की जांच में मदद करती है, रिपोर्ट्स के मुताबिक, निर्माता सुनील बोहरा त्रिशनीत अरोड़ा की जीवनी पर एक फिल्म पर काम कर रहे हैं. फिल्म का निर्देशन हंसल मेहता करेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED