TATA बनेगी iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी, खरीदने जा रही आईफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

TATA पहली भारतीय कंपनी बनने जा रही जो Apple के iPhone की मैन्युफैक्चरिंग करेगी. इसके लिए टाट ग्रुप जल्द ही आईफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट जा रही है. टाटा ग्रुप के जरिए iPhone की मैन्युफैक्चरिंग शुरू होने के बाद चीन को इस क्षेत्र में कड़ी टक्कर मिलेगी.

iPhone
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 8:52 AM IST
  • प्लांट के जरिए असेंबलिंग को बढ़ाकर 5 गुना करने का लक्ष्य
  • आईफोन की 85 फीसद मैन्युफैक्चरिंग चीन में होती है

टाटा ग्रुप जल्द ही भारत में iPhone की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने वाली है. इसके लिए टाटा ग्रुप ने दक्षिण भारत में स्थित प्लांट खरीदने जा रही है. जिसे खरीदने के बाद टाटा ग्रुप iPhone बनाने वाली कंपनियों की लीग में शामिल हो जाएगी. टाटा कंपनी जल्द ही ताइवान की विस्ट्रॉन ग्रुप का प्लांट खरीदने की तैयारी पूरी कर ली है. इस डील को जल्द ही पूरा होने के उम्मीद लगाई जा रही है. इस डील के पूरा होने के बाद टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन के साथ मिलकर भारत में iPhone बनाएगी. जिसमें टाटा समूह की बड़ी हिस्सेदारी होगी. 

इस तारीख तक डील पूरी होने की उम्मीद
Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक टाटा समूह का विस्ट्रॉन ग्रुप के साथ 31 मार्च 2023 तक इस डील के पूरा होने की उम्मीद लगाई जा रही है. इस डील के पूरा होने के बाद टाटा समूह विस्ट्रॉन की जगह ले लेगी. इस डील में टाटा ग्रुप को सरकार के इंसेंटिव का भी लाभ मिल सकता है जो एक अप्रैल 2023 से शुरू हो रहा है. 

चीन को घुटने पर लाएगा टाटा ग्रुप 
टाटा ग्रुप का आईफोन मैन्युफैक्चरिंग की लीग में उतरने के बाद चीन को कड़ी टक्कर मिलेगी. दरअसल एप्पल के आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग चीन सबसे ज्यादा करता है. आईफोन का 85 फीसद मैन्युफैक्चरिंग चीन में होती है. जिसके चलते एप्पल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर चीन के ऊपर काफी निर्भर रहता है. इस निर्भरता को एप्पल करना चाहती है. जिसके पीछे का कारण चीन में कोरोना के लेकर लगाए गए नियमों के कारण आईफोन की सप्लाई पर काफी असर पड़ा है. साथ ही इस फोन की वेटिंग पीरियड भी बढ़ी है. 

आईफोन की असेंबलिंग काफी चैलेंजिंग
आईफोन की असेंबलिंग करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य माना जाता है, दरअसल अमेरिका के कई क्वालिटी मानकों को पूरा करना होता है. जिसे पूरा करने के बाद ही किसी कंपनी को इसकी मैन्युफैक्चरिंग के लिए मंजूरी दी जाती है. एप्पल अपने आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को नए प्लांट के जरिए असेंबलिंग को बढ़ाकर 5 गुना करने का लक्ष्य है. 

Read more!

RECOMMENDED