Tata के हाथ आते ही 'On-time' हुई Air India, IndiGo को पछाड़ा

जून में इंडिगो की 84.5 फीसदी उड़ानें समय पर थीं जबकि इसी महीने में एयर इंडिया की 83.1 फीसदी उड़ानें ऑन टाइम थीं. जून के बाद अगले तीन महीनों में एयर इंडिया ने अपने ऑनटाइम परफॉरमेंस में बड़ा सुधार किया.

Air India
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:18 PM IST
  • एयर इंडिया में बदलाव नजर आने लगा है.
  • जुलाई में इंडिगो की 80.8 फीसदी की तुलना में एयर इंडिया की 83 फीसदी उड़ानें समय पर रहीं

जिस दिन कर्ज में डूबी एयर इंडिया (Air India) की घर वापसी टाटा ग्रुप (Tata Group) में हुई उसी दिन लोगों को एयर इंडिया की दशा और दिशा बदलने की उम्मीद जग गई थी. 27 जनवरी 2022 को टाटा समूह ने भारत सरकार से एयर इंडिया की खरीद के लेनदेन के पूरा होने की घोषणा कर दी थी. अभी एक साल भी नहीं हुआ और एयर इंडिया में बदलाव नजर आने लगा है.       

ऑनटाइम परफॉरमेंस में इंडिगो को पछाड़ा 
टाटा के कमान संभालते ही एयर इंडिया की ऑनटाइम परफॉरमेंस (On-time performance, OTP) में बड़ा सुधार देखने को मिला है. ये सुधार इतना बड़ा है कि इंडिगो एयरलाइन (Indigo) को भी पीछे छोड़ दिया है. दरअसल अभी तक ऑनटाइम परफॉरमेंस इंडिगो की ब्रांडिंग रणनीतियों का हिसा रही है, लेकिन अब टाटा ग्रुप की अगुवाई में एयर इंडिया इंडिगो को मात देती नजर आ रही है. टाटा ने एयर इंडिया में सुधार करने के लिए ऑनटाइम परफॉरमेंस को अपना प्राथमिक लक्ष्य बनाया है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पंक्चुअलिटी के मामले में एयर इंडिया ने इंडिगो को पिछले तीन महीनों में लागतार पीछे छोड़ा है. रिपोर्ट में बीते चार महीनों के DGCA (Directorate General of Civil Aviation) के डेटा का जिक्र किया गया है जिसके मुताबिक जून में इंडिगो की 84.5 फीसदी उड़ानें समय पर थीं जबकि इसी महीने में एयर इंडिया की 83.1 फीसदी उड़ानें ऑन टाइम थीं. जून के बाद अगले तीन महीनों में एयर इंडिया ने अपने ऑनटाइम परफॉरमेंस में बड़ा सुधार किया. जुलाई में इंडिगो की 80.8 फीसदी की तुलना में एयर इंडिया की 83 फीसदी उड़ानें समय पर रहीं. अगस्त में इंडिगो की 85.5 फीसदी की तुलना में एयर इंडिया की 87.9 फीसदी उड़ानें समय पर रहीं. सितंबर के महीने में भी ये सिलसिला जारी रहा. इंडिगो की 84.1 फीसदी की तुलना में एयर इंडिया की 87.1 फीसदी उड़ानें समय पर रहीं.            
 
इंडिगो ने किए बड़े बदलाव 
एयर इंडिया के प्रदर्शन को देखते हुए इंडिगो के प्रबंधन ने अपने ऑनटाइम परफॉरमेंस को सुधारने के किए कुछ बड़े बदलाव किए हैं. रिपोर्ट के अनुसार एयरलाइन ने अपने केबिन क्रू से कहा है कि अंतिम यात्री के सवार होते ही विमान के दरवाजे बंद कर दें. इसके साथ ही, एयरलाइन ने अपने पायलटों को अपनी उड़ानों के निर्धारित प्रस्थान से 75 मिनट पहले हवाई अड्डों पर पहुंचने और 35 मिनट पहले विमान के अंदर रहने के लिए भी कहा है ताकि सभी प्रक्रियाओं को निर्धारित टेक ऑफ से कम से कम 15 मिनट पहले पूरा किया जा सके.  

 

Read more!

RECOMMENDED