टॉप 25 कंपनियों में पांच और भारतीय कंपनियां हुईं शामिल, TCS को मिला दूसरा स्थान

TCS और Infosys ने IBM को दूसरे से चौथे स्थान पर धकेल दिया है. आईबीएम की ब्रांड वैल्यू अब 10.6 अरब डॉलर हो गई है, जो पिछले साल की तुलना में 34 फीसदी और 2020 से 50 फीसदी कम है. किंड्रील के विनिवेश के बाद अमेरिकी प्रौद्योगिकी प्रमुख की ब्रांड वैल्यू में काफी गिरावट आई है. बिक्री से आईबीएम को राजस्व में $19 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ, जिससे इसकी ब्रांड वैल्यू काफी ज्यादा प्रभावित हुई.

Tata Consulting Services
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:38 PM IST
  • 12 महीनों में बढ़ी टीसीएस की ब्रांड वैल्यू
  • अमेरिका आईटी कंपनियों में आई गिरावट

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) विश्व स्तर पर सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवा क्षेत्र में दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है. वहीं एक्सेंचर ब्रांड फाइनेंस के अनुसार दुनिया के सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत आईटी सेवा ब्रांड के खिताब के साथ बरकरार है. 

ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी की लेटेस्ट ग्लोबल 500 आईटी सर्विसेज रैंकिंग रिपोर्ट में कहा कि इंफोसिस पिछले साल से 52 फीसदी ब्रांड वैल्यू ग्रोथ के बाद सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांड के रूप में उभरा और साल 2020 से 12.8 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जिससे ये तीसरा सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना.

चौथे स्थान पर आया IBM
TCS और Infosys ने IBM को दूसरे से चौथे स्थान पर धकेल दिया है. आईबीएम की ब्रांड वैल्यू अब 10.6 अरब डॉलर हो गई है, जो पिछले साल की तुलना में 34 फीसदी और 2020 से 50 फीसदी कम है. किंड्रील के विनिवेश के बाद अमेरिकी प्रौद्योगिकी प्रमुख की ब्रांड वैल्यू में काफी गिरावट आई है. बिक्री से आईबीएम को राजस्व में $19 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ, जिससे इसकी ब्रांड वैल्यू काफी ज्यादा प्रभावित हुई. टीसीएस और इंफोसिस के अलावा टॉप 25 आईटी सेवा ब्रांडों में चार और भारतीय कंपनियां हैं, जिनमें विप्रो (7वें), एचसीएल (8वें), टेक महिंद्रा (15वें) और एलएंडटी इंफोटेक (22वें) स्थान पर है.

12 महीनों में बढ़ी टीसीएस की ब्रांड वैल्यू
रिपोर्ट में कहा गया है कि टीसीएस की रैंकिंग 16.8 अरब डॉलर है, जो इसके कारोबारी प्रदर्शन और सफल साझेदारियों से प्रेरित है. पिछले 12 महीनों में टीसीएस की ब्रांड वैल्यू 1.84 अरब डॉलर (12.5 फीसदी) बढ़कर 16.78 अरब डॉलर हो गई. यह वृद्धि कंपनी के अपने ब्रांड और उसके कर्मचारियों में निवेश, ग्राहक इक्विटी और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार है. एसेंचर दुनिया की सबसे मूल्यवान और मजबूत आईटी सर्विस ब्रांड बनी हुई है और रिपोर्ट के मुताबिक उसकी ब्रांड मूल्य 36.2 अरब डॉलर है.

अमेरिका आईटी कंपनियों में आई गिरावट
भारत की अलग-अलग सर्विस ब्रांड ने 2020 से 2022 के बीच 51 फीसदी की औसत से वृद्धि की जबकि इस दौरान अमेरिका की आईटी कंपनियों की ब्रांड में सात फीसदी की गिरावट आई. कोरोना महामारी ने दुनियाभर में एक डिजिटल संक्रमण की आवश्यकता को जन्म दिया. इंफोसिस ने चुनौती के लिए कदम आगे बढ़ाते हुए कारोबार में 80 प्रतिशत का इजाफा किया. पिछले दो वर्षों में कंपनी की ब्रांड वैल्यू ने लंबी छलांग लगाई है.

 

Read more!

RECOMMENDED