Mayank Sisodia Success Story: 5 साल पहले यूपी के एक लड़के ने की प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग कंपनी की शुरुआत, आज करोड़ों में The Honest Home Company का कारोबार

The Honest Home Company Success Story: द ऑनेस्ट होम कंपनी के फाउंडर मयंक प्रताप सिसोदिया (Mayank Pratap Sisodia) उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर धामपुर (Dhampur) के रहने वाले हैं. उन्होंने साल 2019 में 3 दोस्तों से एक करोड़ रुपए लेकर 2025 करोड़ रुपए से कंपनी की शुरुआत की थी. यह कंपनी प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग करती है. यह कंपनी फूड रैप, क्लीनिंग प्रोडक्ट, किचन टॉअल, टिश्यू पेपर, टॉयलेट क्लीनर, फ्लोर क्लीनर जैसे प्रोडक्ट बनाती है.

The Honest Home Company Founder Mayank Sisodia
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 10:10 AM IST

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर धामपुर से आने वाले एक लड़के ने पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की. कई सालों तक जॉब किया, लेकिन उसका मन नौकरी में नहीं लग रहा था. इसके बाद उसने कुछ नया करने की सोची और आयु्र्वेद का प्रोडक्ट बेचने की शुरुआत की. लेकिन कई जगह से सवाल उठे कि आप आयुर्वेद का प्रोडक्ट बेच रहे हैं और पैकेजिंग प्लास्टिक की है? इसके बाद उस लड़के ने इसका समाधान निकालने का प्लान बनाया. इस लड़के ने एक कंपनी की शुरुआत की और आज कंपनी का कारोबार करोड़ों का है. उस लड़के का नाम मयंक प्रताप सिसोदिया (Mayank Pratap Sisodia) है और वो द ऑनेस्ट होम कंपनी (The Honest Home Company) के मलिक हैं.

छोटे शहर से आते हैं मयंक सिसोदिया-
मयंक सिसोदिया का जन्म उत्तर प्रदेश के एक छोटे शहर धामपुर में हुआ. उनके पिता एक किसान हैं. उनका पालन-पोषण ग्रामीण परिवेश में हुआ है. शुरुआती पढ़ाई-लिखाई धामपुर में हुई. उसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने लखनऊ के जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए किया. 

इसके बाद उन्होंने पार्ले प्रोडक्ट लिमिटेड में सेल्स ऑफिसर के तौर पर काम शुरू किया. इसके बाद मयंक ने हिंदुस्तान यूनिलीवर में 7 साल तक काम किया. इस दौरान उनको 3 बार प्रमोशन किया. इसके बाद उन्होंने एक आयुर्वेदिक स्टार्टअप की शुरुआत की. इसमें बेहतरीन जैविक प्रोडक्ट दिया जा रहा था. लेकिन इसकी एक बड़ी दिक्कत थ कि इस प्रोडक्ट की पैकेजिंग प्लास्टिक में की जा रही थी. कई लोगों ने ये सवाल पूछा कि प्रोडक्ट आयुर्वेद का है, लेकिन पैकेजिंग प्लास्टिंग में हो रही है. इसके बाद मयंक ने इस समस्या का समाधान करने की ठान ली. उनको एक नया आइडिया और उन्होंने एक नई कंपनी की शुरुआत की.

प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग वाली कंपनी की शुरुआत-
मयंक सिसोदियो ने साल 2019 में प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग वाली कंपनी की शुरुआत की. उन्होंने इसको ऑनेस्ट होम कंपनी नाम दिया. शुरुआत में उन्होंने कंपनी में 2.25 करोड़ रुपए का निवेश किया था. इसमें से उन्होंने एक करोड़ रुपए तीन दोस्तों स जुटाए थे.

उन्होंने बिजनेस की शुरुआत ऑफलाइन सेल से की थी. लेकिन कोरोना काल में समझ में आया कि ऑनलाइन बिजनेस होना जरूरी है. इसके बाद वो ऑनलाइन बिजनेस में उतरे और कमाल कर दिया.

ये कंपनी ऐसे प्रोडक्ट बनाने लगी, जिसका इस्तेमाल रोजमर्रा के कामकाज में होता था. यह कंपनी फूड रैप, क्लीनिंग प्रोडक्ट, किचन टॉअल, टिश्यू पेपर, टॉयलेट क्लीनर, फ्लोर क्लीनर जैसे प्रोडक्ट बनाती है. इस कंपनी के प्रोडक्ट केमिकल फ्री नहीं है, लेकिन पैकेजिंग प्लास्टिक फ्री है.

करोड़ों का कारोबार-
कंपनी का कारोबार तेजी से बढ़ा. एक साल में कंपनी एक करोड़ रुपए की रेवेन्यू तक पहुंच गई. 2022-23 तक कंपनी का रेवेन्यू 13.8 करोड़ रुपए हो गया. मयंक सिसोदिया का साल 2025 तक कंपनी का टर्नओवर 100 करोड़ रुपए तक पहुंचाने का टारगेट है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED