Women's Day Special: बिजनेस के मामले में भी कम नहीं हैं महिलाएं, Shark Tank India में हासिल की अच्छी फंडिंग

Women-led Businesses: शार्क टैंक इंडिया के दूसरे सीजन में बहुत सी महिलाओं मे अपने स्टार्टअप्स के लिए फंडिंग हासिल की है. ये महिलाएं सही मायने में नारी शक्ति का प्रतीक हैं.

Women-led business got funding (Image: Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 07 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 2:22 PM IST
  • बिजनेस के क्षेत्र में बहुत सी महिलाएं आगे आई हैं
  • कई Women-led Startups को अच्छी-खासी फंडिंग मिल चुकी है

हर साल 8 मार्च को दुनियाभर में Women's Day मनाया जाता है. यह दिन महिलाओं के अस्तित्व, उनके स्वाभिमान और आत्म-सम्मान को समर्पित है. इस मौके पर नारी-शक्ति को सेलिब्रेट किया जाता है. आज हर एक क्षेत्र में महिलाएं अपना वर्चस्व स्थापित कर रही हैं.

खासकर कि पिछले कुछ सालों में बिजनेस के क्षेत्र में बहुत सी महिलाएं आगे आई हैं. हाल ही में, Shark Tank India सीजन 2 में बहुत सी महिलाओं ने अपने बिजनेस आइडिया और पिच से शार्क्स को प्रभावित किया. अब तक शार्क टैंक इंडिया में कई Women-led Startups को अच्छी-खासी फंडिंग मिल चुकी है. 

टीफिट (TeaFit)


ज्योति भारद्वाज एक मॉमप्रेन्योर हैं, जिन्होंने शार्क टैंक के जजों अपने स्टार्टअप TeaFit की पिच से प्रभावित किया. TeaFit प्राकृतिक जड़ी बूटियों से जीरो-कैलोरी हेल्दी ड्रिंक बना रहा है. और वह भी बिना शुगर या स्वीटनर के. यहां आपको इंस्टेंट प्रीमिक्स भी मिलता है. भारद्वाज ने 2021 में TeaFit की शुरुआत की और वित्त वर्ष 22 में ही उन्होंने ₹15.5 लाख की बिक्री की. शार्क टैंक में उन्हें विनीता सिंह, अनुपम मित्तल, पीयूष बंसल और अमन गुप्ता से 8% इक्विटी के लिए 50 लाख की फंडिंग मिली. 

हूवु फ्रेश (Hoovu Fresh)


दो बहनों, यशोदा और रिया करुतुरी ने 2019 में Hoovu Fresh की स्थापना की. यह एक बेंगलुरु स्थित फ्लोरल स्टार्टअप है जो पारंपरिक पूजा के फूल उपलब्ध कराता है. 2019 से अब तक Hoovu Fresh आठ शहरों में पहुंच चुका है. यह बिगबास्केट, स्विगी और ज़ेप्टो सहित कई डिलीवरी प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध है. दोनों शार्क पीयूष बंसल (सह-संस्थापक, लेंसकार्ट) और अमन गुप्ता (सह-संस्थापक, boAt) से कंपनी में 22 प्रतिशत की इक्विटी के लिए ₹1 करोड़ की फंडिंग की. 

हाउस ऑफ चिकनकारी (House of Chikankari)


पूनम और आकृति रावल, दोनों मां बेटी हैं और उन्होंने मिलकर चिकनकारी हाउस की स्थापना की. यह स्टार्टअप चिकनकारी डिजाइन में कपड़े पेश करता है. चिकनकारी कढ़ाई की एक पारंपरिक शैली है जिसकी उत्पत्ति लखनऊ में हुई थी. उत्पादों की कीमत ₹2,350-7,000 के बीच है और स्टार्टअप ने FY22 में ₹3.3 करोड़ की बिक्री की है. पीयूष बंसल (सह-संस्थापक, लेंसकार्ट) और अमन गुप्ता (सह-संस्थापक, boAt) ने उन्हें 3.75 प्रतिशत इक्विटी के लिए ₹75 लाख की फंडिंग दी. 

नेस्टरूट्स (Nestroots)


नेस्टरूट्स एक होम डेकोर ब्रांड है जो किफ़ायती और क्रिएटिव फ़र्नीचर और घरेलू सजावट के सामान उपलब्ध कराता है. छवि सिंह, ने 2016 में कंपनी की स्थापना की थी. नेस्टरूट्स के उत्पाद कंपनी की वेबसाइट और अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, टाटा क्लिक आदि जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर उपलब्ध हैं. छवि को 2 प्रतिशत इक्विटी के लिए नमिता थापर ने ₹50 लाख की फंडिंग दी. 

केकलिशियस (Cakelicious)


दूरिया और फातिमा बड़ौदावाला, दोनों मां-बेटी ने कोलकाता स्थित बेकरी स्टार्टअप केकलिशियस की स्थापना की. यह स्टार्चअप कई तरह के केक औक केक टब्स उपलब्ध कराता है. वे तीस अलग-अलग स्वादों में केक पेश करते हैं. Cakelicious का जन्म Instagram पर हुआ था, जहां फातिमा ने बेकिंग के प्रति अपने प्यार को साझा किया. दोनों ने CarDekho.com के सह-संस्थापक अमित जैन से कंपनी में 20 प्रतिशत इक्विटी के लिए ₹25 लाख की फंडिंग हासिल की. 

 

Read more!

RECOMMENDED