Online Shopping करते हुए इन बातों का रखें विशेष ध्यान, कभी नहीं होंगे किसी Scam का शिकार 

ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा फायदा इसकी पहुंच है. चाहे आधी रात हो या दोपहर, ग्राहक स्टोर पर जाए बगैर किसी भी समय ब्राउज करके सामान खरीद सकते हैं. लेकिन इस दौरान, संवेदनशील जानकारी चुराने की चाहत रखने वाले साइबर अपराधियों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अक्सर निशाने पर रहते हैं. इन खतरों में फिशिंग हमले शामिल हैं.

Online Shopping (Representative Image/Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2024,
  • अपडेटेड 3:17 PM IST
  • विश्वसनीय वेबसाइटों से खरीदारी करें
  • फिशिंग स्कैम भी है शामिल 

ऑनलाइन शॉपिंग ने हमारे सामान खरीदने के तरीके में काफी बदलाव ला दिया है. अलग-अलग सुविधा और विकल्पों ने लोगों की जिंदगी आसान कर दी है. अब हम घर बैठे ही दिन के किसी भी समय कुछ ही क्लिक से प्रोडक्ट को ब्राउज, तुलना और खरीद सकते हैं. इस डिजिटल बाजार ने ग्राहकों के लिए शॉपिंग के अलग-अलग रास्ते खोल दिए हैं. अब किसी को खुद दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं है. हालांकि, यह सुविधा  अपने साथ कई चुनौतियां भी लेकर आती है. विशेष रूप से स्कैम्स.

कभी भी, कहीं भी खरीदारी करें

ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा फायदा इसकी पहुंच है. चाहे आधी रात हो या दोपहर, ग्राहक स्टोर पर जाए बगैर किसी भी समय ब्राउज करके सामान खरीद सकते हैं. 

दरअसल, ऐसी दुनिया में जहां समय एक कीमती चीज है, ऑनलाइन शॉपिंग हमारे टाइम को बचाने का काम करती है. अब दुकानों तक जाने, पार्किंग ढूंढने या लंबी लाइनों में इंतजार करने करने की कोई जरूरत नहीं है. बस कुछ ही क्लिक के साथ, प्रोडक्ट को चुना और ऑर्डर किया जा सकता है, साथ ही आप उसे जल्दी भी डिलीवर करवा सकते हैं. 

खतरे से खाली नहीं ऑनलाइन शॉपिंग 

इसके फायदों के बावजूद, ऑनलाइन शॉपिंग जोखिम से खाली नहीं है. लेन-देन की डिजिटल प्रकृति साइबर अपराधियों के लिए कमजोरियों का फायदा उठाने के अवसर बनाती है. 

संवेदनशील जानकारी चुराने की चाहत रखने वाले साइबर अपराधियों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अक्सर निशाने पर रहते हैं. इन खतरों में फिशिंग हमले शामिल हैं, जहां धोखाधड़ी वाले ईमेल या वेबसाइटें यूजर को लॉगिन क्रेडेंशियल या क्रेडिट कार्ड डिटेल बताने के लिए कहते हैं. इतना ही नहीं बल्कि हैकर्स ग्राहक जानकारी वाले डेटाबेस तक भी पहुंच जाते हैं. 

कैसे बचें अलग-अलग स्कैम से? 

1. फिशिंग स्कैम भी है शामिल 

फिशिंग में भ्रामक ईमेल भेजना शामिल है. ये ईमेल वैध सोर्स से आते हुए लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता है. इन ईमेल में अक्सर संवेदनशील जानकारी हासिल करने के लिए डिजाइन की गई नकली वेबसाइटों के लिंक होते हैं. फिशिंग स्कैम्स का शिकार होने से बचने के लिए, ग्राहकों को अनचाहे ईमेल से सावधान रहना चाहिए और किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले चेक जरूर करना चाहिए कि आखिर ये कहां से आया है. 

2. डेटा ब्रीच 

डेटा ब्रीच से बड़ी मात्रा में ग्राहक डेटा साइबर अपराधियों के सामने आ सकता है. इससे बचने के लिए उपभोक्ताओं को किसी भी अनधिकृत लेनदेन से बचना चाहिए. साथ ही अपने पासवर्ड को बार-बार बदलना जरूरी है.

सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें? 

जोखिमों को कम करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग आप सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं. 

1. विश्वसनीय वेबसाइटों से खरीदारी करें

हमेशा प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध वेबसाइटों से ही खरीदारी करें.उन वेबसाइटों की तलाश करें जो HTTPS एन्क्रिप्शन का उपयोग करती हैं, जो एड्रेस बार में एक पैडलॉक आइकन के साथ दिखाई देती हैं. 

2. हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड का उपयोग करें

एकाधिक साइटों पर एक ही पासवर्ड का उपयोग करना काफी जोखिम भरा हो सकता है. अगर एक अकाउंट से छेड़छाड़ की जाती है, तो आपके सभी अकाउंट जोखिम में हैं. अपने प्रत्येक ऑनलाइन अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं और उन पर नज़र रखने के लिए एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें.
 
3. गेस्ट चेकआउट का विकल्प चुनें

कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म यूजर्स को भविष्य में खरीदारी में आसानी के लिए अकाउंट बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. हालांकि, अगर साइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी स्टोर करने से बचना चाहते हैं तो गेस्ट चेकआउट ऑप्शन चुनें. 

4. कभी भी अपना ओटीपी या पर्सनल जानकारी साझा न करें

वन-टाइम पासवर्ड (OTPs) का उपयोग लेनदेन के दौरान सुरक्षा की एक और लेयर के रूप में किया जाता है. कभी भी अपना ओटीपी किसी के साथ साझा न करें, भले ही वे ग्राहक सेवा से होने का दावा करें. इसके अलावा, ईमेल या फोन कॉल के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से सावधान रहें जब तक कि आप प्राप्तकर्ता की पहचान के बारे में सुनिश्चित न हों.

5. सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करने से बचें

सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क अक्सर सुरक्षित नहीं होते हैं और साइबर आपराधिक गतिविधियों का केंद्र बन सकते हैं. सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट रहते हुए ऑनलाइन खरीदारी करने या संवेदनशील जानकारी दर्ज करने से बचें. इसके बजाय, ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए एक सुरक्षित, पर्सनल नेटवर्क या अपने मोबाइल डेटा का उपयोग करें. 


 

Read more!

RECOMMENDED