Tomato Rates in Market: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार से सस्ते मिलेंगे टमाटर, केंद्र ने दूसरे राज्यों से खरीद का दिया आदेश

Tomato Rates in Market: जहां भी टमाटर की कीमतें दूसरे राज्यों से ज्यादा बढ़ी हैं वहां के वितरण केंद्रों को चुना जाएगा. इस बात की जानकारी बुधवार को बयान जारी करके दी गई है. 

Tomato
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 4:32 PM IST
  • तुरंत खरीद के निर्देश दिए गए हैं 
  • कई जगहों पर मिलेगी टमाटर पर छूट

बाजार में टमाटर की कीमतें आसमान छू चुकी हैं. लेकिन अब इससे राहत मिलने वाली है. केंद्र सरकार दिल्ली-एनसीआर में टमाटरों पर डिस्काउंट देने वाले है. इसके लिए पिछले महीने में जितनी वृद्धि हुई है उसके के आधार पर वितरण केंद्रों को चुना जाएगा. इस बात की जानकारी बुधवार को बयान जारी करके दी गई है. 

तुरंत खरीद के निर्देश दिए गए हैं 

इसके लिए दूसरों राज्यों को भी निर्देश दे दिए गए हैं. बयान में कहा गया, “उपभोक्ता मामलों के विभाग ने राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) को प्रमुख उपभोग केंद्रों में एक साथ बांटने के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की तुरंत खरीद करने का निर्देश दिया है. ये वो हैं जहां खुदरा कीमतें सबसे ज्यादा दर्ज की गई हैं.”

किन जगहों पर मिलेगी टमाटर पर छूट?

बयान के अनुसार, वितरण केंद्रों का चयन उन क्षेत्रों में पिछले महीने की तुलना में खुदरा कीमतों में वृद्धि के आधार पर किया गया है. यानि जहां भी टमाटर की कीमतें दूसरे राज्यों से ज्यादा बढ़ी हैं वहां के वितरण केंद्रों को चुना जाएगा. 

गौरतलब है कि उपभोक्ता मामले विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 108 रुपये प्रति किलोग्राम है. वहीं दिल्ली में ये कीमत ₹150, लखनऊ में ₹143, चेन्नई में ₹123 और डिब्रूगढ़ में ₹115 हैं.

क्यों बढ़ गई टमाटर की कीमतें?

दरअसल, टमाटर की कटाई का मौसम दिसंबर से फरवरी तक अपने चरम पर होता है. जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर के महीनों के दौरान टमाटर का उत्पादन आम तौर पर कम होता है. हालांकि, इस साल ये काफी कम रहा. टमाटर का उत्पादन पूरे भारत में किया जाता है, बयान के अनुसार, दक्षिणी और पश्चिमी भागों में ज्यादा उत्पादन होता है, जो कुल घरेलू उत्पादन का 56% -58% है. वे उत्पादन सीजन के आधार पर ही दूसरे बाजारों में टमाटर देते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में आगमन ज्यादातर हिमाचल प्रदेश से होता है, कुछ कर्नाटक के कोलार से होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश और हीटवेव सहित खराब मौसम की स्थिति के कारण टमाटर के उत्पादन में काफी मुश्किलें आई हैं. यही वजह है कि इस साल कीमतों में पांच गुना वृद्धि हुई है. 2023 की शुरुआत में यह कीमत लगभग ₹22 थी. 

 

Read more!

RECOMMENDED