Gaurav Nigam Success Story: 17 साल की नौकरी, फिर शुरू किया कपड़ा धोने का कारोबार... आज करोड़ों की कंपनी Tumbledry के हैं मालिक

Tumbledry Success Story: गौरव निगम उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं. मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी लावा में जॉब के दौरान गौरव को महीने में 15 दिन चीन में रहना पड़ता था. इस दौरान उन्होंने वहां कम्युनिटी ड्राई क्लीन स्टोर खोजा और अपने कपड़े धुलवाए. इसके बाद गौरव ने भारत में ड्राई क्लीन स्टोर खोलने का प्लान बनाया और नवीन चावला के साथ मिलकर कंपनी की नींव रखी.

Tumbledry Co-Founder Gaurav Nigam (Photo/tumbledry)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 3:39 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मिडिल क्लास का एक लड़का पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब हासिल करता है. करीब एक दशक से ज्यादा वक्त तक नौकरी करता है. उसके बाद जॉब छोड़ देता है और कपड़ा धोने का स्टार्टअप शुरू करता है. उसका स्टार्टअप चल निकलता है. आज कंपनी का कारोबार देश के 360 से ज्यादा शहरों में फैला है. उस लड़के का नाम गौरव निगम (Gaurav Nigam) है और उनकी कंपनी का नाम टम्बलड्राई (Tumbledry) है. चलिए आपको इस बिजनेसमैन की कहानी बताते हैं.

लखनऊ से पुणे तक में पढ़ाई-
गौरव निगम उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं. उन्होंने शहर के फेमस लॉ मार्टिनियर कॉलेज बी.कॉम की डिग्री हासिल की. इसके बाद गौरव एमबीए की पढ़ाई के लिए पुणे चले गए. उन्होंने सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने नौकरी शुरू की.

एयरटेल से लावा तक में जॉब-
गौरव निगम ने पढ़ाई पूरी करने के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री की एक कंपनी एयरटेल में नौकरी की शुरुआत की. उन्होंने इस फील्ड में 17 साल से ज्यादा वक्त तक काम किया. इस दौरान गौरव ने एयरटेल और लावा जैसी कंपनियों में काम किया. गौरव मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी लावा में प्रोडक्ट हेड की जिम्मेदारी निभाई. लेकिन उन्होंने जॉब छोड़ दिया.

स्टार्टअप की शुरुआत-
जॉब छोड़ने के बाद गौरव निगम ने नई शुरुआत की और नवीन चावला के साथ मिलकर कपड़ा धोने के कारोबार की शुरुआत की. दोनों ने मिलकर men 2019 में टम्बलड्राई कंपनी की नींव रखी. नवीन चावला के पास 25 साल का अनुभव था. उन्होंने एयरटेल, ब्रिटानिया, रिलायंस और लावा जैसी कंपनियों में काम किया.

कैसे मिला बिजनेस का आइडिया-
गौरव निगम जब लावा कंपनी में काम कर रहे थे तो उस दौरान उनको हर महीने 15 दिन चीन में रहना पड़ता था. इस दौरान उनको होटल में ठहरना पड़ता था. लेकिन वो होटल में कपड़े नहीं धुलवाते थे. उन्होंने काफी मशक्कत के बाद कम्युनिटी ड्राईक्लीन स्टोर तलाश लिया. गौरव ने सोचा कि क्यों ना ऐसा प्रयोग भारत में किया जाए. इसके बाद उन्होंने देश के कई बड़े होटलों के ड्राई क्लीनिंग विंग पर रिसर्च किया और जानकारी जुटाई. इसके बाद उन्होंने कंपनी की शुरुआत की.

कंपनी का कारोबार-
5 साल में कंपनी का कारोबार तेजी से आगे बढ़ा है. कंपनी का बिजनेस देशभर में फैल गया है. साल 2022-23 में कंपनी का Gross Merchandise Value 115 करोड़ का रहा. टम्बलड्राई कंपनी भारत में लॉन्ड्री और ड्राई क्लीन की सबसे बड़ी चेन है. इस समय देश के 360 से ज्यादा शहरों में कंपनी का कारोबार है. इन शहरों में कंपनी के 1000 से ज्यादा स्टोर हैं. टम्बलड्राई का टारगेट साल 2025 तक दुनिया की नंबर-1 लॉन्ड्री कंपनी बनने का है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED