कैंसिल हुई ट्विटर की डील: Twitter की डील नहीं करेंगे एलन मस्क, जानिए क्या है वजह?

एलन मस्क और ट्विटर के बीच चलने वाली बहुचर्चित डील अब रद्द हो चुकी है. दरअसल एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उन्हें अपनी साइट पर फेक अकाउंट की जानकारी देने में विफल रहा है. 

एलन मस्क
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:46 AM IST
  • मस्क ने पहले भी कही थी डील वापस लेने की बात
  • मस्क को लग सकता है 1 बिलियन डॉलर का झटका

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने की चर्चा बहुत दिनों से जोरों-शोरों पर थी. हालांकि हाल ही में आई जानकारी के अनुसार मस्क अब ये डील रद्द कर दी है. एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उन्हें अपनी साइट पर फेक अकाउंट की जानकारी देने में विफल रहा है. 

मस्क पर मुकदमा कर सकता है ट्विटर
मस्क ने यूएस एसईसी फाइलिंग में अपने निर्णय को अधिसूचित किया, जिसमें उन्होंने सोशल मीडिया कंपनी पर "समझौते के कई प्रावधानों" का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. हालांकि, सौदे को बंद करने के लिए ट्विटर के बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टायलो ने कहा कि इस डील को रद्द करने के लिए कंपनी एलोन मस्क पर मुकदमा करेगी. मस्क के डील कैंसिल करने के बाद ट्विटर के शेयरों में 6% की गिरावट आई है. यह महीनों की अटकलों के बाद आया है जब मस्क ने प्लेटफार्म पर फेक अकाउंट पर गलत सूचना का हवाला देते हुए ट्विटर सौदे को निलंबित कर दिया था.

मस्क ने पहले भी कही थी डील वापस लेने की बात
पिछले महीने ही मस्क ने धमकी दी थी कि अगर ये साबित नहीं हुआ कि कि ट्विटर के कुल यूजर्स में से 5% से कम स्पैम अकाउंट हैं, तो वह डील वापस ले लेंगे. वहीं मस्क के वकील ने कहा था कि ट्विटर प्लेटफॉर्म पर फेक या स्पैम अकाउंट से जुड़ी जानकारी मांगी गई, जिसका जवाब नहीं दिया गया या मना कर दिया गया. उनके वकील ने ये भी आरोप लगाए कि ट्विटर ने समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया और गलत जानकारियां दीं.

फेक अकाउंट्स की संख्या कम करने की थी शर्त
दरअसल एलन मस्क ने ये शर्त रखी थी, कि ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म से स्पैम और फेक अकाउंट को 5% से नीचे लाए. वहीं ट्विटर का कहना था कि वो हर रोज 10 लाख स्पैम अकाउंट डिलीट कर रहा है. मस्क का ये भी आरोप था कि ट्विटर यूजर बेस में शामिल इन अकाउंट्स की संख्या को हकीकत से कम दिखा रहा है. हालांकि कंपनी मस्क के आरोपों को सिरे से नकार रही है. 

मस्क को लग  सकता है 1 बिलियन डॉलर का झटका
मस्क और ट्विटर के बीच हुए खरीद समझौते के मुताबिक, अगर ये डील कैंसिल होती है तो मस्क को शर्तों के तहत मस्क को 1 अरब डॉलर की ब्रेक-अप फीस देनी होगी. हालांकि मस्क केवल ब्रेक-अप फीस देकर बच नहीं सकते. समझौते में ऐसे भी प्रावधान शामिल हैं, जिसके तहत मस्क को डील पूरा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. यानी की मस्क और ट्विटर के बीच चलने वाली कानूनी लड़ाई लंबी चल सकती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED