Union Budget 2024: टैक्स स्लैब, किसान सम्मान निधि, आवास योजना... बजट में इनपर हो सकता है सरकार का फोकस

इस बार के बजट में मिडिल क्लास को राहत मिल सकती है. सरकार न्यू टैक्स रिजिम में इनकम टैक्स स्लैब 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख तक कर सकती है. इसके अलावा सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली 6000 रुपए में बढ़ोतरी कर सकती है. बजट में पीएम आवास योजना के लिए फंड में बढ़ोतरी संभव है. इस बार खेती और इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार का फोकस हो सकता है.

Finance Minister Nirmala Sitharaman (Photo/PTI File)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 7:54 AM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में सुबह 11 बजे मोदी सरकार 3.O का पहला बजट पेश करेंगी. पूरे देश की नजर इस बजट में होने वाली घोषणाओं पर है. इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं. बजट में युवा, महिला और किसान को तोहफा मिल सकता है. इस बजट में सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, खेती, पीएम आवास पर फोकस कर सकती है. चलिए आपको बताते हैं कि मोदी सरकार इस बार बजट में किन-किन मुद्दों पर फोकस कर सकती है.

इनकम टैक्स में बदलाव संभव-
मोदी सरकार के इस बजट में मिडिल क्लास को बड़ी राहत मिल सकती है. सरकार इनकम टैक्स में कुछ राहत दे सकती है. टैक्स स्लैब में बदलाव संभव है. न्यू टैक्स रिजिम  में इनकम टैक्स स्लाब 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया जा सकता है.

मिडिल क्लास को मिल सकती है राहत-
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेंगी. इस बार बजट में मिडिल क्लास को राहत मिल सकती है. पीएम मोदी ने कहा था कि मिडिल क्लास देश के विकास का चालक है. उनकी भलाई और सुविधा हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा था कि मिडिल क्लास की जिंदगी को कैसे आसान बनाया जा सकता है, इसको लेकर पॉलिसी बनाएंगे. इससे संकेत मिलता है कि सरकार इस बार बजट में मिडिल क्लास को राहत दे सकती है.

सम्मान निधि में बढ़ोतरी संभव-
सरकार हर साल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए देती है. इस बार बजट में किसानों को कुछ फायदा होने की उम्मीद है. किसानों को मिलने वाले सम्मान निधि में बढ़ोतरी हो सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बार के बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना पर भी फोकस हो सकता है. सरकार इस योजना के लिए ज्यादा फंड का ऐलान कर सकती है. सरकार बजट में कृषि पर कई बड़े कर सकती है.

कई बडे़ ऐलान संभव-
सरकार ग्रामीण इलाकों में रोजगार पर फोकस कर सकती है. सरकार मनरेगा के कार्य दिवस बढ़ा सकती है. कृषि से संबंधित ऐलान हो सकते हैं. इसके साथ ही हाउसिंग लोन लेने पर नई रियायत दे सकती है. सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर भी नए इंसेटिव का ऐलान कर सकती है. ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दिया जा सकता है. MSME पर विशेष ध्यान दिया जा सकता है. इस बार बजट में सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ा सकती है. पीएलआई योजना का दूसरे क्षेत्रों में विस्तार किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED