Farmers Safeguarding Garlic: चोरी होने से फसल को बचाने का अनोखा तरीका! किसानों ने MP में लहसुन के लिए लगवाए CCTV कैमरे

फसल चोरी होने से रोकने के लिए किसानों ने अनोखा तरीका निकाला है. मध्य प्रदेश में किसानों ने लहसुन के लिए CCTV कैमरे लगाए हैं. प्रदेश में लहसुन की कीमत 400 से 500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है.

Garlic
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:04 AM IST
  • अच्छी हो रही है बिक्री 
  • सुरक्षा उपाय अपनाए जा रहे हैं 

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में  किसानों ने लहसुन की सुरक्षा के लिए नया तरीका निकाला है. किसान अब अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगा रहे हैं. इसकी मदद से वे अपनी उपज की सुरक्षा कर रहे हैं. दरअसल, बाजार में लहसुन की कीमत आसमान छू रही हैं. ये अब तक के सबसे महंगे स्तर पर पहुंच गई हैं. हालांकि, इससे किसानों में खुशी और परेशानी दोनों है. किसानों ने अपनी फसलों को चोरी होने से बचाने के लिए इस अनोखे तरीके को अपनाया है. 

मध्य प्रदेश में लहसुन की कीमत 400 से 500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. इसी कीमत के चलते किसानों को अपनी फसल के चोरी होने का डर सता रहा है. यही वजह है कि किसानों ने अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगाने सहित अलग-अलग नए उपायों का सहारा लिया है.

अच्छी हो रही है बिक्री 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, क्षेत्र के प्रमुख लहसुन उत्पादक राहुल देशमुख ने 13 एकड़ भूमि पर लहसुन की खेती में ₹25 लाख की अच्छी-खासी राशि का निवेश किया है. उनके निवेश से अच्छा रिटर्न मिला है. राहुल देशमुख को लहसुन की उपज की बिक्री से लगभग ₹1 करोड़ की कमाई हुई है. हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी ने भी ध्यान आकर्षित किया है. इसी के चलते राहुल देशमुख जैसे किसानों को अपनी मूल्यवान फसलों की सुरक्षा के लिए अपरंपरागत समाधान तलाशने की जरूरत पड़ रही है.

सुरक्षा उपाय अपनाए जा रहे हैं 

लहसुन के खेतों में चोरी की बढ़ती घटनाओं के जवाब में, राहुल देशमुख ने अपने खेती के बुनियादी ढांचे में सौर ऊर्जा से चलने वाले सीसीटीवी कैमरों को शामिल किया है. रणनीतिक रूप से उनके खेतों में लगाए गए ये कैमरे सतर्क संरक्षक के रूप में काम कर रहे हैं. इनकी मदद से चौबीसों घंटे फसलों की निगरानी की जा रही है. किफायती मॉनिटरिंग तकनीक में निवेश के साथ, राहुल का लक्ष्य अपनी महंगी उपज की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

सभी को है चोरी का खतरा 

बदनूर के एक दूसरे लहसुन उत्पादक पवन चौधरी भी राहुल देशमुख की तरह ही काम कर रहे हैं. अपनी 4 एकड़ की लहसुन की फसल में ₹4 लाख का निवेश करने के बाद, पवन चौधरी को पर्याप्त मुनाफा हुआ है. हालांकि, चोरी का खतरा उन्हें भी है. जिसकी वजह से उन्होंने बिना किसी देरी के त्वरित कार्रवाई की. पवन चौधरी ने अपनी फसलों को संभावित चोरी से बचाने के लिए अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. पवन ने खेत में कुल तीन कैमरे लगाए हैं. 

लहसुन की कीमतों में उछाल

परंपरागत रूप से, क्षेत्र में लहसुन की वार्षिक कीमत लगभग ₹80 प्रति किलोग्राम होती है. हालांकि, चालू सीजन में काफी वृद्धि देखी गई है, कीमतें ₹300 प्रति किलोग्राम से ज्यादा हो गई हैं. लहसुन की कीमतों में इस उछाल ने न केवल किसानों के लिए पर्याप्त मुनाफा कमाया है, बल्कि मूल्यवान फसलों को चोरी से बचाने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर भी जोर दिया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED