Vedanta Group के चेयरमैन Anil Agarwal ने शेयर की सत्तू के शरबत के साथ तस्वीर, सुनाई बचपन की कहानी

वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने ट्विटर पर सत्तू के गिलास के साथ एक तस्वीर शेयर की और बचपन की कहानी सुनाई. उन्होंने बताया कि कैसे उनकी मां बचपन में सत्तू के शरबत बनाती थी और उनकी सारी थकान दूर हो जाती थी.

वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने सत्तू के शरबत की कहानी शेयर की (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 8:37 PM IST

मेटल और माइनिंग की दुनिया का जाना माना चेहरा और वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वो अक्सर अपने दिल की बात लोगों से साझा करते हैं. इस बार उन्होंने सत्तू के शरबत को लेकर एक ट्वीट किया और बचपन की कहानी सुनाई. दरअसल उनका एक पुराना दोस्त पटना से उनके लिए सत्तू का शरबत लेकर आया था. जिसके बाद उन्होंने ये भावुक पोस्ट किया. इसके साथ उन्होंने हाथ में सत्तू के गिलास वाली तस्वीर भी साझा की है.

अनिल अग्रवाल को आई बचपन की याद-
वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने सोशल मीडिया ट्विटर पर एक पोस्ट साझा किया है. उन्होंने लिखा है कि पटना से मेरा पुराना दोस्त आज मुझसे मिलने आया और मेरा पसंदीदा सत्तू का शरबत भी लेकर आया था... मुझे नहीं पता कि आप लोगों में से कितने लोगों ने सत्तू, थोड़ा सा गुड़ और चुटकी भर काला नमक से बने इस ताजा पेय के बारे में सुना है. मेरी युवा टीम ने कहा कि ये इंडिया का टेस्टी, किफायती, आर्गेनिक और स्वास्थ्यवर्धक प्रोटीन शेक है... 
इसने मुझे बचपन की मीठी यादों की याद दिला दी. मैं और मेरे दोस्त छुट्टियों में खेलकर पसीने से भीगे घर आते थे और हमारी मां जी हमें सत्तू शरबत का ठंडा गिलास देती थीं, बड़ी सी पीतल की बाल्टी में, खूब सारी बर्फ में बना...यह हमारी सारी थकावट दूर कर देता था. मुझे लगता है भारत के हर घर में ऐसा ही एक सरल, सस्ता और अनोखा स्टाइल का शरबत बनता है... आपके यहां की खासियत क्या है?

कौन हैं अनिल अग्रवाल-
अनिल अग्रवाल वेदांता ग्रुप से चेयरमैन हैं. उनका जन्म बिहार के पटना में हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी पटना में ही हुई. लेकिन 15 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता के बिजनेस के लिए स्कूल छोड़ दिया और पुणे चले गए. उसके बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया. उन्होंने अपना करियर स्क्रैप डीलर के तौर पर शुरू किया. आज उनका नाम देश के टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट में है.

अनिल अग्रवाल के सत्तू शरबत की रेसिपी-
सत्तू सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसे मीठा और नमकीन दोनों तरीके से बनाया जाता है. जैसे वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल की मां बचपन में उनको गुड़ और काला नमक वाल सत्तू का शरबत बनाकर देती थीं. अगर आपको जोरों की भूख लगी है तो सत्तू का शरबत ट्राई कर सकते हैं.
सत्तू शरबत बनाने के लिए सत्तू, गुड़, चीनी, काला नमक, बर्फ के टुकड़ों की जरूरत पड़ती है. चलिए आपको सत्तू शरबत को बनाने की रेसिपी बताते हैं.

  • 3 चम्मच सत्तू
  • 4 चम्मच गुड़ या स्वाद के मुताबिक चीनी
  • 1/2 चम्मच काला नमक, स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं
  • 4 कप पानी
  • बर्फ के कुछ टुकड़े

सत्तू का शरबत बनाने का तरीका-
सत्तू का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सत्तू और पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. ये ध्यान रखें कि सत्तू अच्छी तरह से मिल जाए. इसमें गुठली ना बनें. इसके बाद इसमें बारीक गुड़ या चीनी मिलाएं. इसको भी अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद उसमें काला नमक डालें और आखिर में इसें बर्फ का टुकड़ा डाल लें, ताकि शरबत ठंडा लगे. इस तरह से सत्तू का शरबत बनकर तैयार हो जाएगा.

सत्तू के शरबत के फायदे-
सत्तू का शरबत सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसको पीने से कई तरह के लाभ होते हैं. सत्तू में भरपूर फाइबर होता है और इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. एसिडिटी और गैस की समस्या दूर होती है. सत्तू पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है. सत्तू में ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED