Budget Session Live: फोन पर लाइव देख सकेंगे बजट सेशन, लोकसभा सचिवालय ने लॉन्च किया डिजिटल संसद एप

इस एप पर लोगों को 1947 से लेकर अब तक के बजट भाषण, 12वीं लोकसभा से 17वीं लोकसभा तक की सदन की चर्चाएं, सांसदों के बारे में सामान्य जानकारी मिल सकेगी. एप में संसद की कार्यवाही, दिन की प्रमुख खबरें जैसी जरूरी चीजों का भी लाइव प्रसारण देख सकेंगे.

BUDGET LIVE 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 3:04 PM IST
  • संसद की कार्यवाही, दिन की प्रमुख खबरों का भी लाइव प्रसारण देख सकेंगे
  • डिजिटल संसद एप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है

अगर आप भी इस साल बजट सेशन (budget session 2022) देखना चाहते हैं तो अपने फोन पर आसानी से देख सकेंगे. इसके लिए लोकसभा सचिवालय ने एक नया एप, डिजिटल संसद (digital sansad app) लॉन्च किया है, जिससे लोगों के लिए संसद की कार्यवाही देखना और समझना आसान हो जाएगा. साथ ही, सांसदों को भी इससे काफी सहूलियत होगी. इसके अलावा, यह संसद सदस्यों को उनके नोटिस की स्थिति, हाउस बुलेटिन जैसे व्यक्तिगत अपडेट की चेक करने जैसी सेवाओं में भी मदद करेगा. 

आपको बता दें, सांसदों को सदन के अंदर लैपटॉप का उपयोग नहीं करने दिया जाता है ऐसे में यह एप सांसदों को बेहतर तरीके से संसदीय जानकारी दे सकेगा. साथ ही साथ, सांसद इससे लॉग इन भी कर सकते हैं, प्रश्नकाल के लिए प्रश्न दे सकते हैं या वाद-विवाद या प्रस्तावों के लिए नोटिस भी जमा कर सकते हैं.

कहां मिलेगा ये एप?

डिजिटल संसद एप (digital sansad app) एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, डिजिटल संसद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के दिमाग की उपज है. वे शुरू से ही लोगों के लिए  संसदीय कार्यवाही को अधिक सुलभ और आसान बनाना चाहते हैं. 

सदन की कार्यवाही के अलावा, लोग सभी लोकसभा से संबंधित डेटा तक भी पहुंच सकेंगे. वे बड़ी आसानी से इस एप की मदद से भाषण, वाद-विवाद आदि देख सकेंगे. 

आपको बता दें, इस एप को पहले ही भारत और अमेरिका सहित सऊदी अरब के 8000 से अधिक यूजर देख चुके हैं.

क्या कुछ मिलेगा एप में ?

इस एप को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्लान किया गया है, ताकि सभी को आसानी से संसदीय अपडेट मिलती रहे. इसमें नागरिकों के लिए 1947 से लेकर अब तक के बजट भाषण, 12वीं लोकसभा से 17वीं लोकसभा तक की सदन की चर्चाएं, सांसदों के बारे में सामान्य जानकारी मिल सकेगी. एप में संसद की कार्यवाही, दिन की प्रमुख खबरें  जैसी जरूरी चीजों का भी लाइव प्रसारण देख सकेंगे. 

ये भी पढ़ें

 

Read more!

RECOMMENDED