Jagannath Temple: कौन हैं विश्वनाथ पटनायक, जिन्होंने लंदन में जगन्नाथ मंदिर बनाने के लिए दान किए 250 करोड़ रुपए 

विश्वनाथ पटनायक इंवेस्टमेंट फर्म फिननेस्ट ग्रुप ऑफ कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं. वह हमेशा धर्म के कार्यों में भाग लेते हैं. वह देश-विदेश की चैरिटी को दान करते रहते हैं. अभी उन्होंने लंदन में जगन्नाथ मंदिर बनाने के लिए 250 करोड़ रुपए दान दिए हैं.

विश्वनाथ पटनायक (फोटो सोशल मीडिया)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 1:37 PM IST
  • विश्वनाथ पटनायक बिजनेसमैन होने के साथ धर्म के कार्यों में भी बढ़कर लेते हैं हिस्सा
  • वह पहले भी कई बार दे चुके हैं दान

ब्रिटेन में भगवान जगन्नाथ के पहले मंदिर के निर्माण के लिए भारत के एक कारोबारी ने करीब 250 करोड़ रुपए का दान दिया है. ये दान अब तक किसी भी भारतीय की ओर से विदेश में मंदिर के लिए किया जाने वाला सबसे बड़ा दान है. आइए इस दान को देने वाले ओडिशा निवासी कारोबारी के बारे में जानते हैं.

ब्रिटेन में भगवान जगन्नाथ का होगा पहला मंदिर 
बिजनेसमैन विश्वनाथ पटनायक ने मंदिर निर्माण पर काम कर रहे ब्रिटिश चैरिटी को यह राशि देने की बात कही है. मंदिर का पहला चरण अगले साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है. पटनायक ने ब्रिटेन में पहले जगन्नाथ सम्मेलन के दौरान श्रद्धालुओं से मंदिर के सपने को पूरा करने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करने का आह्वान किया. 

70 करोड़ रुपए से खरीदी जाएगी जमीन
चैरिटी की ओर से कहा गया है कि लंदन में श्री जगन्नाथ मंदिर के लिए लगभग 15 एकड़ जमीन खरीदने के लिए 250 करोड़ रुपए में से 70 करोड़ रुपए अलग रखे गए हैं. चैरिटी ने एक बयान में कहा कि एक उपयुक्त भूमि की पहचान की गई है और वर्तमान में खरीद के अंतिम चरण में है और मंदिर के निर्माण की अनुमति प्राप्त करने के लिए स्थानीय सरकारी परिषद को एक पूर्व-योजना आवेदन प्रस्तुत किया गया है. यह मंदिर यूरोप में जगन्नाथ संस्कृति का प्रतीक और दुनिया भर से हजारों भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करने वाला एक तीर्थ स्थल होगा. धर्म और दान में अव्वल रहने वाले विश्वनाथ पटनायक इससे पहले भी  कई चैरिटेबल ट्रस्ट को दान दे चुके हैं. उन्होंने यूनेस्को में भी डोनेशन दिया है. पटनायक ने 500 गरीब बच्चियों को पढ़ाने का फैसला किया. 

कौन हैं विश्वनाथ पटनायक
विश्वनाथ पटनायक इंवेस्टमेंट फर्म फिननेस्ट ग्रुप ऑफ कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं. इनकी कंपनी प्राइवेट इक्विटी इंवेस्टमेंट फर्म है. पटनायक अरबपति कारोबारी होने के साथ कानूनी सलाहकार और फिलॉस्पर भी हैं. इन्होंने अर्थशास्त्र में बीए, एलएलबी और एमबीए में डिग्री हासिल की है. 

2009 में बिजनेस के क्षेत्र में रखा था कदम
विश्वनाश पटनायक ने पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने करियर की शुरुआत एक बैंकर के तौर पर की. कई वर्षों तक बैंकिंग क्षेत्र में काम करने के बाद पटनायक ने 2009 में बिजनेस के क्षेत्र में कदम रखा. पटनायक ने हाल ही में ओडिशा में ईवी-हाइड्रोजन ट्रक और वाणिज्यिक भारी वाहन विनिर्माण संयंत्र में 500 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना साझा की है. हेल्थकेयर, फिनटेक, रिन्यूएबल एनर्जी से लेकर दुबई में गोल्ड रिफाइनरी और बुलियन ट्रेडिंग तक, पटनायक का निवेश एक विविध पोर्टफोलियो में है.


 

Read more!

RECOMMENDED