कैसे Loan और Finance Apps से रहना चाहिए आपको दूर? Zerodha सीईओ ने इसको लेकर दी लोगों को चेतावनी

इन अवैध लोन ऐप्स का शिकार होने वाले व्यक्तियों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई की. कई बार तो व्यक्ति इन ऐप्स के जाल में फंसकर आत्महत्या जैसे कठोर कदम भी उठा लेता है. 

Fraud Loan Apps
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:26 PM IST
  • हिंसक ऐप्स बढ़ रहे हैं
  • धमकियों का लेते हैं सहारा 

डिजिटल फ्रॉड अब लोन एप्स तक भी पहुंच चुका है. आए दिन लोग फर्जी लोन ऐप के झांसे में आकर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. इससे उन्हें कई बार लाखों-लाखों रुपयों का नुकसान भी झेलना पड़ जाता है. अब इसी कड़ी में जेरोधा के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने सोशल मीडिया पर फाइनेंस ऐप्स, विशेष रूप से लोन वाले ऐप्स को लेकर कड़ी चेतावनी जारी की है. उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि "कॉन्टैक्ट, मैसेज, फोटो तक एक्सेस" की मांग करने वाले ऐप्स को यूजर्स को संदेह की नजर से देखना चाहिए.” ये एक तरह के रेड फ्लैग हैं. नितिन कामथ ने इन ऐप्स से लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है.

ऐसे ऐप्स बढ़ रहे हैं

नितिन कामथ ने इन अवैध लोन ऐप्स का शिकार होने वाले व्यक्तियों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई की. उन्होंने उस खतरनाक प्रवृत्ति के बारे में बताया है जहां व्यक्ति इन ऐप्स के जाल में फंसकर आत्महत्या जैसे कठोर कदम उठा लेते हैं. 

यूजर्स का होता है आर्थिक शोषण

अपनी चेतावनी में, नितिन कामथ ने यूजर्स का आर्थिक शोषण करने के लिए इन ऐप्स द्वारा अपनाई गई रणनीति के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि इनमें से कई ऐप तो फीस भी काटते हैं. वहीं कुछ तो 10% तक पहुंच जाते हैं. इसके अलावा, इन ऐप्स द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरें 50% से लेकर 200% तक चौंका देने वाली होती है. नितिन कामथ ने इन ऐप्स का सहारा लेने वालों से ऐसे ऐप्स को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से जांच करने और सभी टर्म और कंडीशन पढ़ने का आग्रह किया है. 

धमकियों का लेते हैं सहारा 

जेरोधा के संस्थापक ने इन लोन ऐप्स के झांसे में फंसने वाले यूजर्स को चेतावनी दी कि ये डिजिटल लोन ऐप्स पैसा वसूलने के लिए शारीरिक धमकियों का सहारा भी लेते हैं और उधारकर्ता के सभी संपर्कों से संपर्क करके और व्यक्तिगत तस्वीरें शेयर करने जैसी उत्पीड़न भी करते हैं. 

सरकारी हस्तक्षेप की जरूरत

8 जनवरी को नितिन कामथ के इस ट्वीट के बाद से, पोस्ट को लगभग चार लाख बार देखा गया है. करीब 2,000 लाइक्स और कई कमेंट्स मिले हैं. लोगों ने अपने विचार शेयर किए हैं. साथ ही कई यूजर्स ने सरकारी हस्तक्षेप की जरूरत पर बात की है. 


 

Read more!

RECOMMENDED