World’s Youngest Self-Made Billionaire: कॉलेज ड्रॉपआउट से अरबपति बने टेक्नोलॉजी की दुनिया के सबसे युवा टाइकून हैं Alexandr Wang

World’s Youngest Self-Made Billionaire: एलेक्जेंडर वांग दुनिया के सबसे कम उम्र के सेल्फ-मेड अरबपति हैं. वह Scale AI के को-फाउंडर हैं.

Alexandr wang
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 30 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:14 PM IST
  • कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया
  • कॉलेज ड्रॉपआउट हैं वांग

सेल्फ-मेड मिलेनियर्स और बिलेनियर्स की बहुत-सी कहानियां आपने सुनी होंगी. इस सब कहानियों में कुछ बातें बिल्कुल एक जैसी होती हैं जैसे पैशन, लक और बहुत ज्यादा मेहनत. और स्केल एआई के सह-संस्थापक एलेक्जेंडर वांग की कहानी भी ज्यादा अलग नहीं है. एलेक्जेंडर वांग दुनिया के सबसे कम उम्र के सेल्फ-मेड मिलेनियर हैं. 

कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया
इस युवा अरबपति की तकनीकी और वैज्ञानिक कौशल का श्रेय बहुत हद तक उनके माता-पिता को जाता है. प्रेस्टीज के अनुसार, उनके माता-पिता दोनों भौतिक विज्ञानी थे जिन्होंने अमेरिकी सेना के लिए प्रोजेक्ट्स पर काम किया था. वांग ने अपने करियर की शुरुआत अपनी पढ़ाई के दौरान की. 

17 साल की उम्र में, वांग अडेपर में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे. उसी वर्ष, 2014 में, उन्होंने Quora पर स्विच किया जहां उन्होंने टेक और स्पीड लीड/DRI के रूप में काम किया. 

कॉलेज ड्रॉपआउट हैं वांग
वांग ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट फॉर टेक्नोलॉजी (उर्फ एमआईटी) में गणित और कंप्यूटर विज्ञान में बीएस की पढ़ाई शुरू की थी. एमआईटी में अपना पहला वर्ष पूरा करने के बाद, और हडसन रिवर ट्रेडिंग में एक एल्गोरिदम डेवलपर की नौकरी छोड़ने के बाद, वांग ने लुसी जियो के साथ स्केल एआई शुरू किया.

वांग और जियो की मुलाकात Quora पर काम करने के दौरान हुई थी. दोनों ने यूएस स्टार्ट-अप एक्सेलेरेटर वाई कॉम्बिनेटर से निवेश के साथ स्केल एआई की शुरुआत की. वांग ने फोर्ब्स को स्केल एआई शुरू करने के बारे में बताया कि उन्होंने अपने माता-पिता से कहा था कि यह काम वह बस समर्स में कर रहे हैं लेकिन फिर वह कभी कॉलेज वापस नहीं गए. 

सबसे कम उम्र के अरबपति
2021 में, वांग की कंपनी को लगभग 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग मिली. इस फंडिंग के बाद,  स्केल एआई का वैल्यू 7.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई. फोर्ब्स के मुताबिक, वांग की कुल संपत्ति अब 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. 

दुनिया में सबसे कम उम्र के सेल्फ-मेड अरबपति होने का गौरव हासिल करने से पहले, वांग का नाम फोर्ब्स की 2018 की 30 अंडर 30 सूची में पहले ही दर्ज किया जा चुका था. वांग और उनके स्केल के सह-संस्थापक लुसी गुओ को एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी कैटेगरी में सम्मानित सूची में शामिल किया गया था. 

300 से ज्यादा कंपनियां करती हैं Scale AI इस्तेमाल
300 से ज्यादा कंपनियां स्केल AI का उपयोग करती हैं. उनकी कंपनी की वेबसाइट पर स्केल के "अबाउट" पेज के अनुसार, संगठन का लक्ष्य "एआई अनुप्रयोगों के विकास में तेजी लाना" है. स्केल एआई कंपनियों को एआई सिस्टम को ट्रेन करने के लिए आवश्यक डेटा की तैयारी करने में मदद करता है. क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी के रूप में, इसकी उपयोगिता सरकारी और सेल्फ-ड्राइविंग कारों से लेकर मैपिंग, रोबोटिक्स, आभासी वास्तविकता और सेना तक कई उद्योगों तक फैली हुई है.

कंपनी वर्तमान में यूक्रेन में रूसी हमलों और सैन्य अभियानों के प्रभाव की सैटेलाइट इमेज का विश्लेषण करने में मदद के लिए अपनी तकनीक मुफ्त में दान कर रही है. वांग की कंपनी की तकनीक का उपयोग करने वाले कुछ बड़े नामों में जनरल मोटर्स, पेपल, टोयोटा, एसएपी, लिफ़्ट और अमेरिकी सेना शामिल हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED