एजुकेशन

Top Universities: ये हैं देश की टॉप यूनिवर्सिटीज...इनमें पढ़ना होता है छात्रों का सपना

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2023,
  • Updated 5:25 PM IST
1/7

कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस स्थापित है. इस यूनिवर्सिटी को एनटीआरएफ ने देश के टॉप यूनिवर्सिटी की सूची में पहला स्थान दिया है. इस विश्वविद्यालय को इंजीनियरिंग, साइंस, डिजाइन और मैनेजमेंट में हॉयर एजुकेशन और रिसर्च के लिए जाना जाता है. यहां पर विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ छात्रों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध हैं. 

2/7

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) नई दिल्ली में स्थित है. इसे देश के टॉप विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान मिला है. जेएनयू में बेहतरीन फैकल्टी है. इस विश्वविद्यालय का उच्च शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में विशेष स्थान है. इसकी स्थापना वर्ष 1966 में हुई थी.

3/7

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय नई दिल्ली में स्थित है. इस साल इसे टॉप यूनिवर्सिटी में तीसरा स्थान मिला है. आईटी के क्षेत्र में इसका विशेष नाम है. यहां से आईटी प्रोग्रामों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम किया जा सकता है. 

4/7

जादवपुर यूनिवर्सिटी को एनआईआरएफ रेटिंग में चौथा स्थान दिया गया है. जादवपुर यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है. इस विश्वविद्यालय को मुख्य तौर पर तकनीकी, विज्ञान और कला से सम्बंधित क्षेत्रों से जुड़े पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता है. छात्र यहां पर हयूमैनिटिज़, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और विज्ञान के विषय के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं.

5/7

अमृता विश्व विद्यापीठम को एनआईआरएफ की सूची में 5वां स्थान हासिल हुआ है. अमृता विश्व विद्यापीठम को बेहतरीन रिसर्च इंस्टिट्यूट में से एक माना जाता है. इसका हेडक्वार्टर तमिलनाडु, कोयंबटूर के एट्टीमड़ाई में है. इस यूनिवर्सिटी के कुल 7 कैंपस हैं, जो तमिलनाडु , केरला और कर्नाटक में हैं. 

6/7

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में स्थित है. ये बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक है. रैंकिंग में इसे 6वां स्थान प्राप्त हुआ है. बीएचयू की स्थापना 1916 में हुई थी. बीएचयू पूरे एशिया में सबसे बड़ी आवासीय यूनिवर्सिटी है. बीएचयू को एक कॉलेजिएट, केंद्रीय और रिसर्च विश्वविद्यालय के तौर पर जाना जाता है. साइंस के क्षेत्र में रिसर्च के संबंध में इसकी काफी ख्याति है. 

7/7

मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी को पहले मणिपाल यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता था. यह विश्वविद्यालय कर्नाटक के मणिपाल शहर में स्थित है. मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी में योग्य उम्मीदवारों को 30 विषयों में 350 से भी अधिक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं.