20th February in History: 20 फरवरी को British PM Clement Attlee ने किया था India को आजादी देने का ऐलान, तय तारीख से पहले स्वतंत्र हुआ था भारत, जानें पूरी कहानी

20 फरवरी 1947 को ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को आजाद करने की घोषणा की थी. इस ऐलान के 6 महीने के बाद ही भारत आजाद हो गया था. एटली ने 30 जून 1948 तक भारत को आजाद करने का ऐलान किया था. 3 जून 1947 को भारत के आखिरी वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने भारत की आजादी का प्लान पेश किया था.

British PM Clement Attlee
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 1:37 PM IST

आज यानी 20 फरवरी की तारीख भारत की आजादी के इतिहास में एक अहम दिन रहा है. साल 1947 में आज के दिन ही ब्रिटेन ने भारत को आजाद करने का ऐलान किया था. ब्रिटिश प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली (Clement Attlee) ने घोषणा की थी कि 30 जून 1948 से पहले भारत को आजाद कर दिया जाएगा. लेकिन ये सिर्फ एक घोषणा थी. इसके लिए ब्रिटिश सरकार ने कोई प्लान नहीं बताया था. भारत के आखिरी वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन (Lord Mountbatten) ने 3 जून 1947 को एक प्लान पेश किया था. जिसमें भारत की आजादी 15 अगस्त 1947 को दिए जाने का जिक्र था.

20 फरवरी 1947 को क्या हुआ था-
20 फरवरी 1947 को ब्रिटेन ने ऐलान किया था कि भारत को आजाद कर दिया जाएगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने कहा था कि ब्रिटिश सरकार 30 जून 1948 से पहले भारत को स्वतंत्रता दे देगी. इसके साथ ही ये भी कहा गया था कि स्वतंत्र रियासतों पर अंतिम रूप से कोई भी फैसला सत्ता स्थानांतरण की तारीख तय होने के बाद ही किया जाएगा.

3 जून 1947 को क्या हुआ-
भारत के आखिरी वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने 3 जून 1947 को भारत की आजादी को लेकर एक प्लान पेश किया था. इसे माउंटबेटन योजना (Mountbatten Plan) कहा जाता है. माउंटबेटन प्लान में ब्रिटिश इंडिया का ब्रिटिश से अलग होना, भारत और पाकिस्तान का गठन, दोनों सरकारों को स्वायत्तता और संप्रभुता देना शामिल था. इसके साथ ही इस प्लान में ये भी कहा गया था कि रियासतों को यह अधिकार होगा कि वे भारत या पाकिस्तान में विलय कर सकते हैं.

इसके अलावा रियासतों को स्वतंत्र रहने का भी अधिकार दिया गया था. इस प्लान के तहत 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान को आजादी देने की बात कही गई थी. इस प्लान के मुताबिक भारत और पाकिस्तान को आजादी मिली. 14 अगस्त को पाकिस्तान का जन्म हुआ और 15 अगस्त को भारत आजाद हुआ.

भारत आ चुके थे एटली-
देश की आजादी का ऐलान करने वाले ब्रिटिश पीएम एटली साल 1928 में भारत आने वाले साइमन कमीशन (Simon Commission) का हिस्सा थे. क्लेमेंट एटली उस समय सांसद थे. बाद में वो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने. एटली ने जुलाई 1945 के आम चुनाव में तत्कालीन प्रधानमंत्री विस्टन चर्चिल (Winston Churchill) को हराया था. कंजरवेटिव पार्टी के लीडर चर्चिल भारत को आजादी देने के खिलाफ थे. लेकिन एटली जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने भारत की आजादी का ऐलान किया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED