कौन है RAU IAS का मालिक Abhishek Gupta, जिसकी कोचिंग में पानी भरने से हुई 3 छात्रों की मौत, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के सीईओ और मालिक अभिषेक गुप्ता और उनके कॉर्डिनेटर देशपाल सिंह को तुरंत गिरफ्तार कर लिया. दोनों को रविवार को मजिस्ट्रेट अदालत में पेश किया गया और उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

Rau IAS Study Cicle (Photo: India Today Group)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:01 PM IST

दिल्ली में कोचिंग लाइब्रेरी में बच्चों की मौत की दुखद घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया है. भारी बारिश के बीच राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल (RAU IAS Study Circle) के बाढ़ वाले बेसमेंट में फंसने के बाद तीन UPSC एस्पिरैंट की जान चली गई. यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना शनिवार को हुई है, जिसमें आरोपी अभिषेक गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

अभिषेक गुप्ता कोचिंग सेंटर का मालिक है. हालांकि, जब उससे पुलिस ने बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाने का कागज मांगा तो वह उसके पास नहीं था. 

भारी बारिश के बाद भरा बेसमेंट में पानी  
राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के बेसमेंट में भारी बारिश के बाद पानी भरा. इसके लिए दिल्ली फायर डिपार्टमेंट को शाम करीब 7 बजे एक इमरजेंसी कॉल मिली थी, इसमें जलजमाव और छात्रों के फंसे होने की सूचना दी गई थी. लेकिन उनके आने में काफी देरी हुई. कई घंटों के बाद, बचावकर्मी जब बेसमेंट में पहुंचे तो उन्हें तीन छात्रों के शव मिले.

दिल्ली पुलिस ने राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के सीईओ और मालिक अभिषेक गुप्ता और उनके कॉर्डिनेटर देशपाल सिंह को तुरंत गिरफ्तार कर लिया. दोनों को रविवार को मजिस्ट्रेट अदालत में पेश किया गया और उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

कौन है अभिषेक गुप्ता?
अभिषेक गुप्ता (Abhishek Gupta) काफी समय से ये कोचिंग चला रहे हैं. अभिषेक की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह फरवरी 2009 से राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के सीईओ हैं. 

अभिषेक गुप्ता ने 2004 से 2006 तक वॉटसन व्याट में एनालिस्ट के रूप में काम किया है. इतना ही नहीं अभिषेक इवैल्यूसर्व में भी एनालिस्ट रह चुके हैं. 2007 और 2008 के बीच, वह जोन्स लैंग लासेल में कॉर्पोरेट सॉल्यूशन डिपार्टमेंट में काम कर चुके हैं. 

अभिषेक की स्कूली शिक्षा दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से हुई है. वहीं उनकी ग्रेजुएशन शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज (2001-2004) से हुई है.  

लंबा चला बचाव अभियान
रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान कोचिंग सेंटर में करीब 30 छात्र मौजूद थे. इस घटना ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को हरकत में ला दिया है. रविवार को एमसीडी ने ओल्ड राजिंदर नगर में अवैध रूप से चल रहे 13 कोचिंग सेंटर सील कर दिए गए. इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने मामले के सिलसिले में पांच और व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है. 


 

Read more!

RECOMMENDED