DU: छात्रसंघ चुनाव में ABVP का डंका, अध्यक्ष, सचिव और सह-सचिव पद पर जमाया कब्जा, NSUI को उपाध्यक्ष से करना पड़ा संतोष

DUSU Election Result 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए वोटों की गिनती खत्म हो गई है. छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी की तरफ से तुषार डेढ़ा अध्यक्ष पद पर विजयी घोषित हुए हैं. सचिव पद पर अपराजिता और सह-सचिव पद पर सचिन बैसला ने जीत हासिल की है.

डीयू छात्रसंघ चुनाव का परिणाम आने के बाद खुश स्टूडेंट्स
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 7:25 PM IST
  • एनएसआईयू के अभि दहिया उपाध्यक्ष पद पर विजयी
  • 24 उम्मीदवार थे चुनावी मैदान में 

Delhi University Election: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) छात्र संघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने तीन सीटों अध्यक्ष, सचिव और सयुंक्त सचिव पर ऐतिहासिक जीत हासिल की है, वहीं उपाध्यक्ष पद पर नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) को विजय हासिल हुई है. अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के तुषार डेढ़ा, सचिव पद पर अपराजिता और सह-सचिव पद पर सचिन बैसला ने शानदार जीत हासिल की. उधर, एनएसआईयू की ओर से अभि दहिया ने उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के सुशांत धनखड़ को कड़ी टक्कर के बाद हरा दिया. अभि दहिया (24 वर्ष) मूलत: हरियाणा सोनीपत के रहने वाले हैं. वह बुद्धिस्ट स्टडीज में स्नातकोत्तर के छात्र हैं.

अध्यक्ष पद पर तुषार डेढ़ा को कितना मिला वोट 
छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के तुषार डेढ़ा ने एनएसयूआई के हितेश गुलिया को 3, 115 वोटों से पराजित किया. तुषार डेढ़ा को 23,460 मत मिले हैं जबकि अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई हितेश गुलिया को 20,345 वोट मिले. नोटा पर 2751 वोट पड़े.

उपाध्यक्ष पद पर किसे मिले कितने वोट
उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के अभि दहिया को 22,331 वोट और एबीवीपी सुशांत धनखड़ को 20,502 वोट मिले. सचिव पद पर एबीवीपी की अर्पिता को 24,534 वोट और वहीं एनएसयूआई की यक्षणा शर्मा को 11,597 वोट मिले. सह सचिव पद पर एबीवीपी के सचिन बैंसला को 24,955 वोट और एनएसयूआई के शुभम कुमार को 14,960 वोट मिले.

24 उम्मीदवार थे चुनावी मैदान में 
डीयू स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन में प्रेजिडेंट, वाइस प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी और जॉइट सेक्रेटरी पदों के लिए 24 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP), कांग्रेस से जुड़े नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), माकपा समर्थित स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और सीपीआई-एमएल (लिबरेशन) से संबद्ध ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने चारों पदों पर उम्मीदवार उतारे थे.

इतने स्टूडेंट्स ने डाले थे वोट
दिल्ली विश्वविद्यालय के 52 कॉलेजों और विभागों के छात्रों ने शुक्रवार, 22 सितंबर को अपना वोट डाला था. लगभग 3 साल बाद हुए डूसू चुनाव को लेकर दिल्ली पुलिस ने कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए थे. छात्र संघ चुनाव के लिए इस बार एक लाख 17 हजार स्टूडेंट्स वोट डाले हैं, जिसके लिए 52 वोटिंग सेंटर बनाए गए थे और 173 ईवीएम के जरिय ये वोटिंग की गई थी.

आखिरी राउंड के नतीजे

अभाविप के विजयी उम्मीदवार
अध्यक्ष- तुषार डेढ़ा (26 वर्ष): तुषार पूर्वी दिल्ली के निवासी हैं. बुद्धिस्ट स्टडीज विभाग में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्र हैं.
उपाध्यक्ष- सुशांत धनकड़ (22 वर्ष): सुशांत मूलतः झज्जर (हरियाणा) के रहने वाले हैं. पिस्टल शूटिंग में हरियाणा स्टेट लेवल पर गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. बुद्धिस्ट स्टडीज विभाग में स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्र हैं.
सचिव- अपराजिता (22 वर्ष): अपराजिता मूलतः उत्तर प्रदेश के जौनपुर की निवासी हैं. बुद्धिस्ट स्टडीज में स्नातकोत्तर कर रही हैं.
संयुक्त सचिव- सचिन बैसला (27 वर्ष):  सचिन मूलतः बागपत (उत्तर प्रदेश) के निवासी हैं. बुद्धिस्ट स्टडीज में स्नातकोत्तर के छात्र हैं.

पिछली बार के नतीजे
2019 DUSU चुनाव परिणामों में, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने चार में से तीन सीटें जीतकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी, जबकि नेशनल स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया (NSUI) ने एक सीट हासिल की थी.
अध्यक्ष - अक्षित दहिया (एबीवीपी) 
उपाध्यक्ष - प्रदीप तंवर (एबीवीपी) 
सचिव - आशीष लांबा (एनएसयूआई) 
संयुक्त सचिव - शिवांगी खरवाल (एबीवीपी)

किस कॉलेज में कितना हुआ मतदान
उत्तरी परिसर में 35 से 40 प्रतिशत के बीच रहा मतदान उत्तरी परिसर के कालेजों में मतदान 35 से 40 प्रतिशत के बीच मतदान रहा. किरोड़ीमल कॉलेज में 42.3 प्रतिशत वोट पड़े. यहां 5600 विद्यार्थियों में से 2409 ने ही मतदान किया. रामजस में 33 प्रतिशत मतदान हुआ. यहां 5800 में से दो हजार विद्यार्थियों ने ही मतदान किया. हंसराज में 5000 छात्रों में 2150 ने मतदान किया, यहां 45 प्रतिशत ने मतदान हुआ. हिंदू कॉलेज में 4300 में से 2300 व राजधानी कॉलेज में 3500 में से 965 विद्यार्थियों ने मतदान किया.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें

 

Read more!

RECOMMENDED