पंजाब में मान सरकार के दो बड़े फैसले, निजी स्कूलों पर लगाई लगाम

पंजाब सरकार के इस फैसले से निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी. इस सत्र में फीस बढ़ोतरी नहीं होगी. इतना ही नहीं, छात्र अब कहीं से भी किताब और ड्रेस खरीद सकते हैं.

Bhagwant Mann
पंकज जैन
  • चंडीगढ़,
  • 30 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 5:44 PM IST
  • पंजाब सरकार का बड़ा फैसला
  • इस सत्र में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी पर रोक
  • कहीं से भी खरीद सकते हैं ड्रेस और किताबें

पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला किया है. शिक्षा को लेकर सीएम भगवंत मान ने दो बड़े फैसले किए हैं.  पंजाब में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी पर पाबंदी लगा दी गई है. इस सत्र में होने वाले एडमिशन में फीस नहीं बढ़ेगी. इसके अलावा सरकार ने एक और फैसला किया है जो निजी स्कूलों की मनमानी को रोकेगा. आम आदमी पार्टी की सरकार ने फैसला किया है कि अभिभावक कहीं से भी किताब और ड्रेस खरीद सकते हैं. निजी स्कूल किसी भी अभिभावक को किसी खास दुकान से किताब और ड्रेस खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है.

डोर टू डोर राशन डिलीवरी-
पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद लगातार बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. मान सरकार ने सोमवार को राशन डिलीवरी को लेकर बड़ा फैसला लिया था. दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में भी डोर टू डोर राशन डिलीवरी होगी. अब पंजाब में हर घर राशन की डिलीवरी की जाएगी. इतना ही नहीं, अधिकारी फोन करके डिलीवरी का समय पूछेंगे, उसके बाद घर पर राशन की डिलीवरी की जाएगी. 

करप्शन के खिलाफ जंग-
भगवंत मान सरकार ने सूबे में करप्शन के खिलाफ लड़ाई शुरू की है. सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 9501200200 जारी किया है, ताकि जनता को करप्शन के मुक्ति मिल सके. अगर कोई सरकारी कर्मचारी रिश्वत मांगता है तो इस नंबर पर शिकायत की जा सकती है.

विधायक पेंशन में बदलाव-
पंजाब की भगवंत मान सरकार ने विधायकों के पेंशन में संशोधन किया है. अब विधायकों को सिर्फ एक बार पेंशन मिलेगी. इससे पहले कोई जितनी बार विधायक बनता था, उतनी बार उसको पेंशन मिलता था. इसके साथ ही विधायक के परिवार को मिलने वाले पेंशन में भी मान सरकार ने कटौती की है.
इसके अलावा मान सरकार ने 25000 सरकारी नौकरी देने के ऐलान किया है. पंजाब में 35 हजार संविदा कर्मचारियों को स्थाई करने का फैसला किया है. भगत सिंह की पुण्यतिथि पर हर साल छुट्टी का भी ऐलान किया गया है.

 

Read more!

RECOMMENDED