NEET PG पेपर लीक मामले को लेकर हुआ बड़ा खुलासा! जानें आखिर मेडिकल के छात्रों के लिए कितनी जरूरी है ये परीक्षा 

21 जून को, बोर्ड ने धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों को लेकर चेतावनी जारी की थी. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस ने इन धोखेबाजों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करके तत्काल कार्रवाई भी की.

Neet Examination
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:22 PM IST
  • पेपर को लेकर हुआ खुलासा 
  • मेडिकल के छात्रों के लिए जरूरी परीक्षा 

22 जून, 2024 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने पोस्ट ग्रेजुएट के लिए NEET परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की. ये परीक्षा शुरू में 23 जून को होने वाली थी. यह निर्णय भारत में कई बड़े एग्जाम पेपर के लीक होने के आरोपों के बीच आया है. NEET PG 2024 स्थगित करने की घोषणा निर्धारित पेपर की तारीख से ठीक एक दिन पहले आई. अब इसकी लगातार जांच चल रही है. 

मेडिकल के छात्रों के लिए जरूरी परीक्षा 

दरअसल, NEET PG भारत में प्रोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट प्रोग्राम में दाखिला लेने के इच्छुक लोगों के लिए मेडिकल एग्जाम है. इसकी मदद से देश भर के अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों में सभी पोस्ट MBBS MBBS कोर्स, पोस्ट MBBS डायरेक्ट छह-वर्षीय DrNB  कोर्स और एनबीईएमएस डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन मिलता है.

21 जून, 2024 को, बोर्ड ने धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों को लेकर चेतावनी जारी की थी. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस ने इन धोखेबाजों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करके तत्काल कार्रवाई भी की. लेकिन इन सक्रिय कदमों के बावजूद, मंत्रालय ने किसी भी तरह के पेपर लीक मामले को रोकने और सुरक्षा उपायों को देखते हुए परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया.

पेपर को लेकर हुआ खुलासा 

बता दें, इससे पहले NEET-UG के पेपर लीक की खबर आई थी. इस मामले में कई नए खुलासे हर दिन हो रहे हैं. अब एक और अहम खुलासा हुआ है. EOU की जांच में महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. इसके मुताबिक, NTA ने परीक्षा केंद्र पर जो बुकलेट बॉक्स भेजे गए थे उनमें डिजिटल लॉक लगा था. परीक्षा शुरू होने के पहले तय समय पर बुकलेट बॉक्स के डिजिटल लॉक को खुद खुलना था. लेकिन कई परीक्षा केंद्रों पर बुकलेट बॉक्स का डिजिटल लॉक समय पर नहीं खुला था.

इसके बाद मैनुअल तरीके से बुकलेट बॉक्स खोले गए. प्रक्रिया के मुताबिक मैनुअल अनबॉक्सिंग के लिए 2 लॉक थे, पहले का एक्सेस NTA के सेंटर ऑब्जर्वर के पास और दूसरे का एक्सेस सेंसर सुपरिटेंडेंट के पास. बुकलेट अनबॉक्सिंग की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग NTA की तरफ से कराई जाती है. 

जांच के दायरे में हैं कई परीक्षा 

हालांकि NEET PG अकेला ऐसा पेपर नहीं है जो जांच के दायरे में है. इससे पहले सप्ताह में, डार्कनेट पर पेपर लीक का पता चलने के कारण यूजीसी नेट परीक्षा रद्द कर दी गई थी. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस तरह के उल्लंघनों को रोकने के लिए कड़े उपायों को लाने की बात कही है. 

NEET PG 2024 परीक्षा स्थगित होने से उम्मीदवारों के बीच चिंता बढ़ गई है. खासकर उन छात्रों के बीच जो न जाने कितने साल से इसकी तैयारी कर रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी. इस बीच, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अपडेट रहें और किसी भी गलत सूचना या धोखाधड़ी वाली गतिविधियों का शिकार होने से बचें. 

(इनपुट: शाह भूषण)

 

Read more!

RECOMMENDED