Bihar Board Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने की तैयारी, जारी हुए ये निर्देश

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल पर लगाम लगाने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कमर कस ली है. इसके साथ ही परीक्षा के दौरान नकल न हो इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिया है. जिसका पालन परीक्षार्थी ही नहीं बल्कि इनविजिलेटर शिक्षक, अधिकारियों व कर्मियों को भी करना होगा.

Bihar Board Exam
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:22 AM IST
  • 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक होगा
  • दो पालियों में परीक्षा लिया जाएगा

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल पर नकेल कसने की तैयारी में विभाग अभी से लग गया है. परीक्षा के दौरान नकल ना हो सके इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक निर्देश जारी किया है. जिसका पालन करने के लिए शिक्षा अधिकारी के साथ सभी केंद्राधीक्षक तक को निर्देश दिया गया है. जिसके मुताबिक इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा के परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर प्रवेश नहीं मिलेगा. वहीं परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों को प्रवेश परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक किया गया है. 

अलग-अलग रंग की मिलेगी कॉपियां
इस बार बिहार बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण दो पालियों में परीक्षा लिया जाएगा. ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति दोनों पालियों की कॉपी अलग-अलग रंग के रखने का निर्देश दिया है. ताकि इन रंगों से पहचान की जा सके कि वह कॉपी किस पाली की है. जानकारी के मुताबिक पहली पाली की उत्तर पुस्तिका, ओएमआर समेत सभी चीजें गुलाबी रंग की होगी. वहीं दूसरी पाली की सभी परीक्षा की चीजें मैजेंटा रंग की होगी. 

परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले करना होगा प्रवेश
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक होगा. पहली पाली के दौरान परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश सुबह 9.20 बजे तक ही दिया जाएगा. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान दोपहर 1.35 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा. इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

इनविजिलेटर के लिए जारी हुआ ये निर्देश
बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल पर लगाम लगाने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इनविजिलेटर शिक्षक, अधिकारियों व कर्मियों को लेकर भी निर्देश जारी किए है. जिसके मुताबिक उन्हें भी सुबह सात बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. वहीं निरीक्षण के दौरान अगर परीक्षार्थी सामूहिक बातचीत करते पकड़े जाते हैं तो कमरे के इनविजिलेटर भी  कार्रवाई के दायरे में आएंगे. 

Read more!

RECOMMENDED