Board Preparation Tips: बोर्ड में चाहते हैं अच्छा रिजल्ट? इस तरह करें तैयारी और तनाव को रखें कंट्रोल 

Board Preparation Tips: बोर्ड में अच्छा रिजल्ट पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने दिमाग और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें. इसके लिए आप कई सारी तकनीक अपना सकते हैं.

Board Preparation tips
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:32 PM IST
  • एक्टिव लर्निंग टेक्निक अपनाएं 
  • अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी 

बोर्ड एग्जाम आने वाले हैं. ऐसे में सभी छात्र तैयारियों में लगे हैं. हालांकि, बोर्ड परीक्षा से पहले के ये कुछ महीने देश भर के हाई स्कूल के छात्रों के लिए सबसे ज्यादा तनावपूर्ण होते हैं. जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षा नजदीक आती है छात्र अक्सर खुद को अलग-थलग कर लेते हैं और किताबों को अपना दोस्त बना लेते हैं. अच्छे ग्रेड के साथ परीक्षा पास करने का ये दबाव छात्रों को काफी हद तक तनाव देता है. ऐसे में परिवार और शिक्षकों की भी अपने बच्चों से काफी उम्मीदें होती हैं. ये भी उनके दबाव का एक बड़ा कारण बनती है इस सारे तनाव और चिंता के कारण छात्रो के प्रदर्शन और रिजल्ट पर कभी कभार नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए ऐसे में जरूरी है कि छात्र एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इस तनाव को कंट्रोल कर लें. 

1. रिवीजन से शुरू करें 

स्कूल 10वीं और 12वीं कक्षा में सिलेबस जल्दी खत्म कर देते हैं ताकि छात्रों को रिवीजन करने के लिए समय मिल सके. अगर आप जल्दी से विषयों का रिवीजन शुरू करते हैं, तो आप न केवल परीक्षाओं के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे बल्कि तनाव भी कम महसूस करेंगे.

2. टाइम टेबल जरूर बनाएं 

एक प्रोडक्टिव टाइम टेबल आपकी पढ़ाई की उचित योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकता है. यह आपको एक साफ तस्वीर देता है कि आप हर विषय को कितना समय दे सकते हैं. इसके अलावा, यह आपको उन विषयों पर एक्स्ट्रा टाइम देने में सक्षम बनाता है जो आपके लिए कठिन हैं. यह आपको आराम करने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा. 

3. ब्रेक लें

अपना टाइम टेबल इस तरह बनाएं कि उसमें रेगुलर ब्रेक शामिल हों. बिना रुके लगातार पढ़ते रहने से भी आपकी एकाग्रता में दिक्क्त होती है. ऐसे में ब्रेक लेना बेहद जरूरी है. इसलिए, अपनी पसंद के कामों के लिए हर हफ्ते एक दिन की छुट्टी लें. यह आपको मानसिक तनाव को कम करने के साथ-साथ आने वाले सप्ताह के लिए रिचार्ज करने में मदद करेगा. बिना किसी ब्रेक के 2-4 घंटे से ज्यादा के पढ़ाई के सेशन बहुत प्रभावी नहीं होते हैं.

4. एक्टिव लर्निंग टेक्निक अपनाएं 

अपने रिवीजन को दिलचस्प बनाने के लिए पढ़ाई के दौरान नोट्स, फ्लैशकार्ड और डायग्राम तैयार करें. अपनी पढ़ाई को और मजेदार बनाने के लिए अपने दोस्तों के साथ क्विज आयोजित करें. यह पढ़ाई के दौरान होने वाले तनाव को कम करता है. 

5. अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी 

कई छात्र रात-रात भर जागकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते हैं. यह एक हेल्दी प्रैक्टिस नहीं होती है, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हर दिन रात 7 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. 

6. एक्टिव रहना जरूरी 

शारीरिक और मानसिक तौर पर एक्टिव रहना आपके लिए बहुत जरूरी है. आपके शरीर को हर दिन पर्याप्त धूप और शारीरिक गतिविधि मिल रही है ये सुनिश्चित करें. यह आपके दिमाग को तरोताजा रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, डाइट भी अपनी अच्छी रखें. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED